पाटनी बने रेलवे सलाहकार समिति सदस्य

Spread the love


मदनगंज-किशनगढ़.
रेलवे बोर्ड दिल्ली की अनुशंसा से उत्तर पश्चिम रेलवे जयपुर के महाप्रबंधक विजय शर्मा के निर्देशानुसार मंडल के रेल प्रबंधक नरेंद्र कुमार द्वारा किशनगढ़ के भाजपा नेता महेंद्र पाटनी को जयपुर मंडल उत्तर पश्चिम रेलवे की सलाहकार समिति का सदस्य मनोनीत किया गया है।
पाटनी ने उनके मनोनयन पर रेल विभाग का आभार अभिव्यक्त करते हुए भरोसा दिलाया कि वेे रेल यात्रियों व क्षेत्रीय नागरिकों तथा रेल विभाग के मध्य सक्रिय सकारात्मक कड़ी के रूप में कार्य करेंगे। इसके अलावा समिति के माध्यम से रेलवे स्टेशन पर समुचित सुविधाएं, ट्रेनों के ठहराव तथा आरओबी व रेल अंडरपास आवागमन मार्ग आदि समस्याओं के समाधान के लिए सदैव प्रयासरत रहेंगे।

फाइव जी तकनीक के लिए किया समझौता

दूरसंचार विभाग की एक तकनीकी शाखा दूरसंचार इंजीनियरिंग केंद्र (टीईसी) ने आज 5जी नेटवर्किंग, आईओटी क्लाउड और ऐप्स सहित प्रौद्योगिकी के विभिन्न क्षेत्रों में काम करने वाली एक भारतीय उत्पाद इंजीनियरिंग और विनिर्माण कंपनी मैसर्स वीवीडीएन टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।
टीईसी के डीडीजी एमटी एएसवर्मा और मैसर्स वीवीडीएन के सीईओ पुनीत अग्रवाल ने दूरसंचार विभाग के डिजिटल संचार आयोग डीसीसीद्ध के सदस्य सेवाएं निजामुल हक की उपस्थिति में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर हेतु आयोजित कार्यक्रम में टीईसी के सीनियर डीडीजी आरआर मित्तर डीडीजी एमटीसीटीई प्रशांत कुमारए डीडीजी आरसी अखिलेश कुमार गुप्ता और दोनों संगठनों के अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर होने से ओपन आरएएन के क्षेत्र में काम करने वाले पंजीकृत स्टार्टअप इनोवेटर और एमएसएमई को सुविधा मिलेगी। वे समझौता ज्ञापन से जुड़े साझेदारों के बीच परस्पर सहमति से किए गए निर्णय द्वारा तय किए गए रियायती शुल्क पर निर्धारित ओपन आरएएन मानदंडों के अनुसार रेडियो कॉनफॉरमेंस प्रोटोकॉल और इंटरफेस परीक्षण वाले विके्रताओं के साथ अपने उत्पाद का गुरुग्राम में मैसर्स वीवीडीएन की मौजूदा लैब में परीक्षण करा सकेंगे ताकि ओपन आरएएन घटकों (आरयू/डीयू/सीयू) के बीच अंतर संचालन के लिए अलग.अलग क्षेत्रों में काम किया जा सके। परीक्षण के लिए पेश किया गया उत्पाद टीईसी द्वारा प्रमाणित किया जाएगा।
इस तरह के परीक्षण प्रमाणन से घरेलू डिजाइन और विनिर्माण में अनुसंधान नवाचार में तेजी आएगी। इसका उद्देश्य भारत को 5जी ओआरएएन में उभरते डिजाइन लीडर के रूप में स्थापित करना है। यह परीक्षण प्रमाणन इकोसिस्टम भारत को एशिया का डिजाइन परीक्षण और प्रमाणन का केंद्र बना देगा।
टीईसी और मैसर्स वीवीडीएन दोनों समझौता ज्ञापन के कार्यकाल के दौरान ओपन आरएएन परीक्षण के क्षेत्र में सहयोग करने और संयुक्त रूप से काम करने के लिए सहमत हुए हैं जो हस्ताक्षर करने की तारीख से 5 साल के लिए प्रभावी है। यह टीईसी द्वारा हस्ताक्षरित अपनी तरह का पहला समझौता ज्ञापन है। एक निजी फर्म के साथ साझेदारी में मौजूदा ओपन आरएएन परीक्षण इकोसिस्टम का लाभ उठाने की दिशा में एक कदम है। टीईसी दुनिया में सर्वश्रेष्ठ बाजार पहुंच प्रणाली बनाने के लिए बड़े पैमाने पर सुधार कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *