समानता पर जोर देता है हमारा संविधान संविधान दिवस व राष्ट्रीय सेवा योजना के आमुखीकरण कार्यक्रम का अयोजन

Spread the love


मदनगंज किशनगढ़. श्री रतनलाल कंवरलाल पाटनी राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय किशनगढ़ में आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में शनिवार को राष्ट्रीय सेवा योजना के तत्वावधान में संविधान दिवस एवं राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों का आमुखीकरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। संविधान दिवस के उपलक्ष्य में महाविद्यालय के नए भवन में संविधान की उद्देशिका की पट्टिका का अनावरण भी किया गया । इसके पश्चात कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती के समक्ष माल्यार्पण एवं संविधान सभा के अध्यक्ष डॉ राजेंद्र प्रसाद तथा संविधान प्रारूप समिति के अध्यक्ष डॉक्टर भीमराव अंबेडकर के चित्र पर माल्यार्पण किया गया इसके पश्चात कार्यक्रम में डॉक्टर मधु कुमावत ने राष्ट्रीय सेवा योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी इसके पश्चात कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि डॉ. लोकबंधु सिंह ने संविधान तथा मतदाता जागरूकता पर विद्यार्थियों को महत्वपूर्ण जानकारियां दी ।

इसके पश्चात मुख्य अतिथि व वक्ता के रूप में वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय कोटा के पूर्व कुलपति प्रोफेसर नरेश दाधीच ने भारतीय लोकतंत्र में संविधान के बदलते आयाम पर अपना विस्तृत व्याख्यान प्रस्तुत किया उन्होंने संविधान निर्माण से लेकर संविधान लोकतंत्र के बदलते आयामों पर अपने विचार प्रस्तुत किए। उन्होंने बताया कि भारतीय संविधान प्रत्येक व्यक्ति को समानता का अधिकार देता है इसके अनुसार देश में अमीर हो जाए गरीब सभी के वोट का मानक एक ही है ।
महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ पी. डी. जांगिड़ ने राष्ट्रीय सेवा योजना के महत्व व संविधान दिवस के महत्व पर अपने विचार प्रस्तुत किये उन्होंने बताया कि व्यक्ति के सर्वांगीण विकास हेतु राष्ट्रीय सेवा योजना कैसे लाभकारी साबित हो सकती है । कार्यक्रम में राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवक पृथ्वी सिंह, त्रिभुवन, शालिनी कंवर एवं अन्य सहयोगी विद्यार्थियों ने मतदाता जागरूकता पर एक नाटक प्रस्तुत किया। इसके पश्चात महाविद्यालय के प्राचार्य ने संविधान की उद्देशिका का वाचन करवाया। कार्यक्रम में एनएसएस प्रभारी महेंद्र कुमार वर्मा अब्दुल रशीद एनसीसी प्रभारी मंगल राम मीणा तथा अन्य संकाय सदस्य उपस्थित रहे । कार्यक्रम का संचालन राष्ट्रीय सेवा योजना के प्रभारी जितेंद्र सिंह बीका ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *