सरकारी कॉलेजों में आज से होगा ऑनलाइन प्रवेश

Spread the love

सीबीएसई विद्यार्थियों को भी मिलेगा मौका


जयपुर.
राजस्थान के सरकारी कॉलेजों में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया सोमवार से ऑनलाइन शुरू हो जाएगी। इससे सीबीएसई विद्यार्थियों को भी मौका मिलेगा।
राज्य के करीब साढ़े चार सौ सरकारी कॉलेजों में स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए कॉलेज आयुक्तालय ने प्रवेश प्रक्रिया शुरू की है। 12वीं पास स्टूडेंट्स 9 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद 11 जुलाई को आवेदन पत्रों की जांच की जाएगी। वहीं 13 जुलाई को वरीयता सूची जारी की जाएगी। इसके बाद 18 जुलाई तक दस्तावेज सत्यापन और ई मित्र  के जरिए फीस जमा कराई जा  सकेगी। एडमिशन प्रक्रिया के बाद 20 जुलाई से प्रदेश के 450 से ज्यादा सरकारी कॉलेजों में ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों मोड पर पढ़ाई शुरू होगी।
उच्च शिक्षा विभाग द्वारा पॉलिसी जारी करने के बाद सोमवार से कॉलेजों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन लेना शुरू किया है।  करीब 450 सरकारी कॉलेजों में पांच लाख आठ हजार के करीब स्टूडेंट्स को प्रवेश दिया जाएगा। हालांकि अभी तक सीबीएसई 12 वीं का रिजल्ट जारी नहीं हुआ। अगर आवेदन की आखिरी तारीख तक सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट जारी नहीं हुआ तो फिर पिछले सालों के आंकड़ों के आधार पर सीबीएसई स्टूडेंट्स के लिए कॉलेज की सीट का विशेष कोटा बनाया जाएगा और सीबीएसई स्टूडेंट्स को भी एडमिशन दिया जाएगा। 
राजधानी जयपुर के नए कॉलेजों में भी प्रवेश प्रक्रिया शुरू होगी। इसमे कंवर नगर स्थित राजकीय कॉलेज में बीए प्रथम वर्ष के लिए आवेदन शुरू हो गए हैं। कॉलेज प्राचार्य डॉ. सुमन भाटिया ने बताया कि कॉलेज में प्रवेश लेने के लिए विद्यार्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसमें  भारतीय सेना, केन्द्रीय सशस्त्र बल के कर्मचारियों और पूर्व कर्मचारियों के साथ इस बार राजस्थान पुलिस कर्मियों के बच्चों को भी 3 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा। साथ ही कोरोना से जिन स्टूडेंट्स के पेरेंट्स की मौत हुई है। उन्हें मिनिमम माक्र्स के आधार पर फ्री एडमिशन दिया जाएगा। इसके अलावा किशनपोल, गंगापोल, विद्याधर नगरए सांगानेर में खुले नए राजकीय कॉलेजों में भी इसी सत्र से प्रवेश शुरू किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.