विमान की सीट के नीचे मिला एक किलो सोने का बिस्कुुट

Spread the love

52 लाख 10 हजार रुपए है कीमत
दुबई से जयपुर पहुंचे स्पाइस जेट विमान को बनाया माध्यम


जयपुर.
जयपुर एयरपोर्ट पर कस्टम की टीम ने 26 जुलाई की शाम को विमान की सीट के नीचे से 1 किलो सोने का बिस्कुट बरामद किया। यह सोने का बिस्कुट दुबई से जयपुर पहुंचे स्पाइट जेट की फ्लाइट में मिला। इसकी कीमत 52 लाख 10 हजार रुपए है। यह पूरी कार्रवाई सहायक आयुक्त भारत भूषण अटल के नेतृत्व में हुई।
मंगलवार शाम करीब 5-45 बजे को दुबई से जयपुर पहुंची स्पाइस जेट की फ्लाइट का यात्री उतरने के बाद कस्टम्स के अधिकारी निरीक्षण कर रहे थे। एक सीट के नीचे अधिकारियों की नजर काले प्लास्टिक में लपेट कर रखी एक वस्तु पर पड़ी। कस्टम्स अधिकारियों ने मौके पर मौजूद स्पाइस जेट के सिक्यूरिटी, मेंटिनेंस व इंजीनियरिंग स्टाफ के सामने ही इस सामान को बाहर निकाला और जिस सीट के नीचे से सामान निकला उसके आस पास की अन्य दो सीटों पर यात्रा करने वाले यात्रियों को बोर्डिंग विवरण के आधार पर एयरपोर्ट से बाहर निकलने से पहले ही रोका। बाद में पूछताछ ने जिस सीट के नीचे से काले प्लास्टिक में लिपटा सोना निकलाए उस पर यात्रा करने वाले यात्री ने सोना जयपुर लाना स्वीकार कर लिया।
यह युवक सीकर जिले का रहने वाला है। वह करीब तीन माह पूर्व ही एक कंस्ट्रक्शन कम्पनी में काम करने के लिए दुबई गया था। वहां उसे कुछ दिन ही काम मिला इस पर उसने वापस भारत लौटने का निर्णय किया। कस्टम्स अधिकारियों को उसने बताया कि दुबई में इसी कम्पनी में काम करने वाले एक व्यक्ति ने उसे विमान के टिकट व दस हजार रुपए के बदले भारत सोना लेकर जाने का प्रस्ताव दिया। उसे बताया गया कि उसे सोना लेकर एयरपोर्ट से बाहर नहीं निकलना है। सोना विमान की सीट में ही छोड़ देना है। उसने अपनी सीट के नीचे सोने का दिया गया बिस्कुट रख दिया और वह विमान से उतर गया। बाद में कस्टम्स अधिकारियों की नजर इस बिस्कुट पर पड़ी और उसे बाहर निकलने से पूर्व ही रोक लिया।
विमान की सीट के नीचे से बरामद सोने के बिस्कुट का वजन एक किलो है। सोने का मूल्य 52 लाख 10 हजार रुपए आंका गया है। कस्टम्स अधिकारी अब विमान में रखे सोने को बाहर निकालने की व्यवस्था का भी भंडाफोड़ करने का प्रयास कर रहे हैं। इससे पहले भी कई बार जयपुर एयरपोर्ट पर सोने की तस्करी पकड़ी जा चुकी है। कस्टम की सतर्क टीम की ओर से गत 21 जुलाई को 7 लाख 82 हजार 180 रूपए का सोने का कड़ा और अंगूठी पकड़ी गई। गत 17 जुलाई को साढ़े सात लाख और 16 जुलाई को 1 करोड़ 12 लाख रुपए का और 11 जुलाई को 90 लाख रुपए से अधिक का सोना पकड़ा जा चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version