एनएसएस शिविर : स्वयंसेवक तकनीक से बढ़ाए ज्ञान का दायरा

Spread the love

किशनगढ़, 25 फरवरी। श्री रतनलाल कंवरलाल राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय किशनगढ़ की राष्ट्रीय सेवा योजना के तत्वावधान में सात दिवसीय विशेष शिविर के पाचवें दिन का शुभारंभ सामान्य योगाभ्यास से किया गया।
पाचवें दिन के प्रथम सत्र में एन.एस.एस. अधिकारी महेंद्र कुमार वर्मा विद्यार्थी जीवन तकनीकी के उपयोग पर स्वयं सेवकों को व्याख्यान दिया। उन्होंने बताया कि वर्तमान युग तकनीकी युग है, तकनीक का उपयोग सही दिशा में किया जाये तो ही इसकी सार्थकता हो सकती है तथा तकनीक के माध्यम से अपने ज्ञानार्जन के दायरे को बढ़ाया जा सकता है। शिविर के पाचवें दिन के अगले सत्र में एनएसएस अधिकारी अब्दुल रशीद ने स्वयं सेवकों को भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा मतदान जागरुकता संबंधित ऑन लाइन क्विज प्रतियोगिता को ऑनलाइन लिंक के माध्याम से करवाया।
अगले सत्र में शिविर में स्वयंसेवकों के लिए नशा मुक्ति समस्या एवं समाधान विषय पर निबंध प्रतियोगिता का आयोजन करवाया गया। इसके बाद महाविद्यालय के ही सह आचार्य सत्य देव सिंह के समक्ष राघव खांडल और उनके दल ने नशा मुक्ति पर नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया। उसके बाद सह आचार्य सत्य देव सिंह ने प्रेरणास्पद कहानी बताकर स्वयंसेवको को प्रोत्साहित किया। कार्यक्रम का संचालन एनएसएस अधिकारी जितेंद्र सिंह बीका ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *