भारत पे बिल से एनआरआई भारत में कर सकेंगे पेमेंट

Spread the love

बिल और अन्य खर्चों के भुगतान में आएगा काम


जयपुर.
अगर आप या आपके परिवार का कोई सदस्य या बच्चे ही विदेश में रहते हैं तो ये खबर आपके काम की है। दरअसल अब आपके परिवार के कोई भी सदस्य दूसरे देश में बैठ कर आपका बिजली बिल, पानी का बिल, टेलीफोन का बिल जैसे कई अलग अलग तरह के बिल का पेमेंट कर सकते हैं।
आरबीआई ने उन वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक अच्छी खबर दी है जिनके बच्चे विदेश में रहते हैं। अक्सर ऐसा होता है कि भारत में रहने वाले वरिष्ठ नागरिकों और एनआरआई बच्चों को किसी भी तरह के बिल और अन्य पेमेंट के संबंध में समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अब आरबीआई ने भारत में रहने वाले परिवारों की ओर से दूसरे देश से बिल भुगतान स्वीकार करने के लिए भारत बिल पे को सक्षम करने का प्रस्ताव दिया है।
भारत बिल पे से अब एनआरआई बिजली, टेलीफोन, डीटीएच, गैस, पानी के बिल जैसे घरेलू यूटिलिटी बिलों के अलावा इश्योरेंस प्रीमियम, म्यूचुअल फंड, स्कूल फीस, इंस्टीट्यूशन फीस, के्रडिट कार्ड, फास्ट टैग रिचार्ज, लोकल टैक्स, हाउसिंग सोसाइटी जैसे तमाम पेमेंट्स का भी एक सिंगल विडों से भुगतान कर सकते हैं। यानि अब विदेश में बैठे लोगों को भारतीय खातों में पैसे भेजने और फिर ऐसे बिलों का भुगतान करने के बजाय बिलों का भुगतान करने में सक्षम होंगे। बता दें कि अभी तक भारत बिल पे से भारत में रहने वाले ही बिल का पेमेंट करने में सक्षम हैं।
भारत बिल पेमेंट सिस्टम ग्राहकों को ऑनलाइन बिल पेमेंट की सुविधा देता है। यह सिस्टम नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया यानि एनपीसीआई के तहत काम करता है। भारत बिल पे सिस्टम एक स्टैंडर्ड बिल पे सिस्टम है। अभी इसके जरिए 20000 से अधिक बिल पेमेंट का हिस्सा है। इस प्लेटफॉर्म पर हर महीने 8 करोड़ से अधिक लेन देन प्रोसेस किए जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.