अब ऑनलाइन होगा पेंशन प्रकरणों का निस्तारण

Spread the love

ई पेंशन माड्यूल के माध्यम से होगा काम


जयपुर.
पेंशनर्स की समस्याओं को सुलझाने के लिए राजस्थान में पेंशन का कार्य भी ऑनलाइन किया जाएगा। इससे पेंशनर्स को काफी राहत मिलेगी और सरकारी विभागों के बार बार चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।
सरकार के सभी विभागों में एक जुलाई 2022 से समस्त नवीन पेंशन प्रकरण ई-पेंशन मॉड्यूल के माध्यम से ही निस्तारित किए जाएंगे। इस संबंध में पेंशन एवं पेंशनर्स कल्याण निदेशालय की ओर से परिपत्र जारी किय गया है। परिपत्र के अनुसार पेंशन प्रकरणों के त्वरित एवं सरलीकृत निस्तारण के लिए ई-पेंशन मॉड्यूल विकसित किया गया है। सभी विभागाध्यक्षों से अपेक्षा की गई है कि एक जुलाई 2022 एवं उसके बाद सभी नवीन पेंशन प्रकरणों को पेंशन विभाग की वेबसाइट पर उपलब्ध ई-पेंशन मॉड्यूल के माध्यम से ही पेंशन निदेशालय को भिजवाना सुनिश्चित किया जाए।
सभी विभागाध्यक्षों को अपने अधीनस्थ कार्यालयों के पेंशन प्रकरणों को भी ऑनलाइन ही भिजवाया जाना सुनिश्चित करना होगा। ऑनलाइन पेंशन आवेदन की सम्पूर्ण प्रक्रियात्मक जानकारी यूजर मैनुअल के रूप में पेंशन विभाग की वेबसाइट पर उपलब्ध है। इस संबंध में सभी विभागों को तकनीकी प्रशिक्षण भी दिया जा चुका है। परिपत्र में यह भी स्पष्ट किया गया है कि पारिवारिक पेंशन प्रकरण, प्रोविजनल पेंशन प्रकरण एवं संशोधित पेंशन प्रकरण पूर्व की भांति ऑफलाइन ही भिजवाने होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.