उत्तर-पश्चिम रेलवे ने किया ढाई हजार किमी ट्रेक का विद्युतीकरण

Spread the love

जयपुर, 19 जनवरी। उत्तर-पश्चिम रेलवे बहुत तेजी ब्रॉडगेज लाइनों के विद्युतीकरण का कार्य कर रहा है। वर्ष 2021-22 में रेल संचालन के लिए 305 किलोमीटर ब्रॉडगेज लाइनों के विद्युतीकरण का कार्य उत्तर पश्चिम रेलवे द्वारा किया गया है।। रेलवे द्वारा 2023 तक सभी लाइनों के विद्युतीकरण करने के लिए लक्ष्यानुसार कार्य किया जा रहा है। अब तक 2489 किलोमीटर ट्रैक का विद्युतीकरण कार्य पूर्ण किया जा चुका है।
उत्तर-पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण के अनुसार महाप्रबन्धक विजय शर्मा के दिशा-निर्देशन में उत्तर-पश्चिम रेलवे की ओर से विद्युतीकरण के कार्य तीव्र गति से किए जा रहे हैं। विद्युतीकरण के कार्य को विगत वर्षों के बजट में प्राथमिकता दी गई है तथा सम्पूर्ण उत्तर-पश्चिम रेलवे जोन में विद्युतीकरण का कार्य स्वीकृत हो गया है।
उत्तर-पश्चिम रेलवे के महत्वपूर्ण रेलखण्ड रेवाडी-अजमेर वाया फुलेरा तथा रेवाड़ी-अजमेर वाया जयपुर से पालनपुर होते हुए अहमदाबाद तक इलेक्ट्रिक ट्रेक्शन पर यात्री रेलसेवाओं का संचालन किया जा रहा है। इसके साथ ही अजमेर से उदयपुर मार्ग का भी विद्युतीकरण कार्य पूर्ण हो गया है तथा राजस्थान के प्रमुख पर्यटक स्थल उदयपुर का जुड़ाव अजमेर, जयपुर तथा दिल्ली से इलेक्ट्रिक ट्रेक्शन से संपर्क स्थापित हो गया है।
उत्तर-पश्चिम रेलवे की ओर से इस वर्ष अजमेर-दौराई, ब्यावर-गुडिय़ा, मदार-बाईपास-आदर्शनगर, नोहर-हनुमानगढ, चूरू-रतनगढ एवं रींगस-सीकर-झुंझुनूं रेलखण्ड का विद्युतीकरण पूर्ण किया गया है। इसके अतिरिक्त फुलेरा-जोधपुर व हनुमानगढ-श्रीगंगानगर रेलमार्ग के विद्युतीकरण का कार्य प्रारम्भ कर वर्ष 2023 तक पूर्ण करने का लक्ष्य रखा गया है। सस्ती दर पर बिजली खरीद के लिएउत्तर-पश्चिम रेलवे के राजस्थान में 6 ट्रेक्शन सब स्टेशनों (राजगढ, रींगस, किशनगढ, बर, खिमेल एवं नावां) एवं गुजरात में श्रीअमीरगढ ट्रेक्शन सब स्टेशन पर पावर सप्लाई ओपर एक्सेस के माध्यम से खरीदी जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version