राजस्थान में तैयार हो रही है नवीन खेल संस्कृति : मुख्यमंत्री

Spread the love

राज्य में खेल और खिलाड़ियों के लिए अपार संभावनाएं 

– 3106 करोड़ रूपये की धौलपुर-भरतपुर चंबल पेयजल परियोजना के लिए घोषणा

– 66.55 करोड़ रूपए के विकास कार्याें का लोकार्पण एवं शिलान्यास

– ईआरसीपी को राष्ट्रीय परियोजना घोषित करे केन्द्र सरकार

जयपुर, 15 सितंबर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राज्य में खेल प्रतिभाओं को आगे बढ़ने के लिए अपार संभावनाएं हैं। राज्य सरकार प्रदेश में नए खेल स्टेडियम, संसाधनों और अन्य खेल सुविधाएं खिलाड़ियों को उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों के जरिए अभी प्रतिभाओं की खोज की जा रही है। आगे अनुभवी खेल प्रशिक्षकों से उच्च स्तरीय प्रशिक्षण दिलाना और सर्वश्रेष्ठ खेल माहौल तैयार करना हमारी जिम्मेदारी है। खेल और खिलाड़ी के लिए वित्त की कमी नहीं आने दी जाएगी। जिला स्तर पर खेल अकादमियां और छात्रावास भी बनाए जा रहे हैं।  

गहलोत गुरूवार को भरतपुर जिले के कुम्हेर के पला गांव में ब्लॉक स्तरीय राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों के समापन समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि खेलने की कोई उम्र नहीं होती है। इसलिए ग्रामीण ओलंपिक खेलों में आयु की कोई सीमा नहीं रखी गई है। मैदान में दादा-पोता भी खेल रहे हैं। इससे प्रदेश में नई खेल संस्कृति बन रही है। इन खेलों में आपसी भाईचारा और सामाजिक समरसता का माहौल बना है और यही क्षेत्र में चहुंमुखी विकास में अहम भूमिका निभाएगा। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि हम आश्वस्त हैं कि ग्रामीण ओलंपिक की प्रतिभाएं भविष्य में अंतर्राष्ट्रीय पदक विजेता बनकर परिवार, गांव और प्रदेश का नाम रोशन करेंगी। अब हर साल ग्रामीण ओलंपिक खेल होंगे और इनके बाद शहरी ओलंपिक खेल भी आयोजित कराए जाएंगे। उन्होंने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय पदक विजेताओं के लिए राज्य सरकार द्वारा सम्मान राशि कई गुना बढ़ाई गई है। सरकारी नौकरियों में 2 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान करने के साथ 229 खिलाड़ियों को आउट-ऑफ-टर्न नियुक्तियां दी गई हैं। उन्होंने कहा कि खेल जगत में राजस्थान आगे बढ़े, इसके लिए हरसंभव प्रयास किए जाएंगे। 

30 लाख खिलाड़ियों में 10 लाख महिलाएं

मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्रामीण ओलंपिक में 30 लाख खिलाड़ियों ने रजिस्ट्रेशन कराया। इनमें लगभग 10 लाख महिला खिलाड़ी हैं। यह संख्या प्रदेश में बालिका प्रोत्साहन की दिशा में ऐतिहासिक है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा बालिका शिक्षा में अनुकरणीय पहल की गई है। अब जिस विद्यालय में 500 छात्राएं अध्यनरत हैं वहां पर छात्राओं के लिए महाविद्यालय खोला जाएगा। साथ ही, प्रदेश की 1.33 करोड़ परिवारों की महिला मुखियाओं को शीघ्र ही 3 साल की इंटरनेट सुविधा के साथ स्मार्टफोन दिया जाएगा, जिससे वे बातचीत करने के साथ सरकार की योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर लाभान्वित हो सकेंगी। 

धौलपुर-भरतपुर चंबल पेयजल परियोजना की घोषणा

सीएम गहलोत ने कहा कि यहां पेयजल की सुचारू उपलब्धता के लिए 3106 करोड़ रूपये की धौलपुर-भरतपुर चंबल पेयजल परियोजना शुरू की जा रही है। एक दिन पहले ही इससे संबंधित स्वीकृति जारी की गई है। इससे शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल समस्या से निजात मिलेगी। सिंचाई के लिए भी पानी मिलेगा।  

लम्पी रोग और ईआरसीपी के लिए केंद्र को लिखे पत्र

मुख्यमंत्री ने कहा कि गौवंश में फैल रही लम्पी स्किन डिजीज की रोकथाम के लिए राज्य सरकार हरसंभव प्रयास कर रही है। इसे कोरोना महामारी की तरह राष्ट्रीय आपदा घोषित करने के लिए केंद्र सरकार को पत्र लिखा है ताकि रोकथाम एवं बचाव के लिए केंद्र और राज्य सरकार मिलकर प्रभावी प्रबंधन कर सकें। उन्होंने कहा कि पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना (ईआरसीपी) 13 जिलों में पेयजल और सिंचाई के लिए महत्वपूर्ण है। हमनें इसे राष्ट्रीय परियोजना घोषित कराने के लिए केन्द्र को पत्र लिखे हैं। राज्य सरकार पूरी कोशिश कर रही है कि इसे दर्जा मिले और कार्य समय पर पूरा हो सके। 

निरोगी राजस्थान की संकल्पना साकार

मुख्यमंत्री ने कहा कि निरोगी राजस्थान के लिए मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में 10 लाख रूपये तक का निःशुल्क इलाज और 5 लाख रूपये का दुर्घटना बीमा भी दिया जा रहा है। इससे आमजन को महंगे इलाज से राहत मिली है। वहीं, राज्य कर्मचारियों के लिए राजस्थान गवर्नमेंट हैल्थ स्कीम (आरजीएचएस) लागू की गई। 

सामाजिक सुरक्षा के लिए लगभग 1 करोड़ को पेंशन

गहलोत ने कहा कि सामाजिक सुरक्षा प्रदान करना हमारा ध्येय है। प्रदेश के लगभग 1 करोड़ लोगों को पेंशन दी जा रही है। वहीं, राज्य कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन स्कीम (ओपीएस) को लागू कर उन्हें भविष्य की चिंता से मुक्त कराया है। 

पर्यटन मंत्री विश्वेन्द्र सिंह ने कहा कि चिरंजीवी योजना से आमजन को आर्थिक संबल मिला है। मुख्यमंत्री के नेतृत्व में भरतपुर में विकास के उल्लेखनीय कार्य हुए हैं। उन्होंने कहा कि चिरंजीवी योजना में जिले की दो ग्राम पंचायतों का हर परिवार जुड़ चुका है। योजना से वंचितों को जोड़ने के लिए सभी मिलकर कार्य और प्रचार-प्रसार करें।

जिला प्रभारी मंत्री रमेश मीणा ने कहा कि ग्रामीण ओलंपिक में हर वर्ग हिस्सा ले रहा है। इससे सकारात्मक माहौल बना है। पूर्व मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने कहा कि प्रदेश में जनकल्याणकारी योजनाओं से आमजन लाभान्वित हो रहा है। हमें मिलकर अंतिम पंक्ति में बैठे व्यक्ति तक लाभ पहुंचाने का कार्य करना चाहिए। 

समारोह में तकनीकी शिक्षा राज्यमंत्री डॉ. सुभाष गर्ग, सार्वजनिक निर्माण मंत्री श्री भजनलाल जाटव, नगर विधायक वाजिब अली, बयाना विधायक अमरसिंह जाटव, पूर्व सांसद पं. रामकिशन, महापौर श्री अभिजीत कुमार, सम्भागीय आयुक्त श्री सांवरमल वर्मा, जिला कलक्टर श्री आलोक रंजन, पुलिस महानिरीक्षक श्री गौरव श्रीवास्तव, पुलिस अधीक्षक श्री श्याम सिंह सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी, जनप्रतिनिधि और बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित रहे।

मुख्यमंत्री ने दी सौगातें-

शिलान्यासः

कुम्हेर में खेल स्टेडियम निर्माण, लागत 2.50 करोड़ रूपये

डीग में खेल स्टेडियम निर्माण, लागत 2.50 करोड़ रूपये 

लोकार्पणः

अभोर्रा पशु चिकित्सालय, लागत 16.10 लाख रूपये

 धनवाड़ा पशु चिकित्सा केन्द्र, लागत 24.05 लाख रूपये 

सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा किए जा रहे कार्यः

ऽ डीग-कुम्हेर बाइपास निर्माण, लागत 40 लाख रूपये 

ऽ कुम्हेर नगर पालिका क्षेत्र की सड़कों की मरम्मत, लागत 4.50 करोड़ रूपये 

ऽ डीग नगर पालिका क्षेत्र की सड़कों की मरम्मत, लागत 4.50 करोड़ रूपये 

ऽ डीग-कुम्हेर विधानसभा क्षेत्र की नॉन पैचेबल सड़कों का निर्माण कार्य, लागत 10 करोड़ रूपये

ऽ डीग-कुम्हेर विधानसभा क्षेत्र की नॉन पैचेबल सड़कों का उन्नयन कार्य, लागत 2 करोड़ रूपये

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *