छोटे खुदरा व्यापारियों को सहयोग करने की आवश्यकता

Spread the love

3 जून से 4 जून 2023 को पुणे में संपन्न हुई स्वदेशी जागरण मंच की राष्ट्रीय परिषद

मंच की राष्ट्रीय परिषद ने भारत 2047 की संकल्पना पर प्रस्ताव पास किया

जयपुर. भारत में आर्थिक विषयों पर काम करने वाले स्वदेशी जागरण मंच की राष्ट्रीय परिषद की दो दिवसीय बैठक का शुभारंभ शनिवार 3 जून 2023 को कर्वे स्त्री शिक्षण संस्थान पुणे में हुआ।

बैठक की जानकारी देते हुए स्वदेशी जागरण मंच के राष्ट्रीय सह संयोजक अजय पतकी ने बताया कि स्वदेशी जागरण मंच की राष्ट्रीय परिषद जिसमें मंच के अखिल भारतीय अधिकारी सभी प्रदेशों और क्षेत्रों के पदाधिकारी एवं देश के जाने-माने बुद्धिजीवीयों ने भाग लिया हैं। बैठक में देश के लिए आर्थिक तंत्र पर चर्चा करने हेतु 200 से अधिक बुद्धिजीवी एकत्र आए हैं।

बैठक का उद्घाटन स्वदेशी जागरण मंच के अखिल भारतीय संयोजक आर सुंदरम, अखिल भारतीय संघटक कश्मीरी लाल, अखिल भारतीय सह संयोजक डॉ अश्विनी महाजन, डॉक्टर धनपत अग्रवाल, अरुण ओझा, ने भारत माता, बाबू गेनू, महात्मा गांधी, पंडित दीनदयाल उपाध्याय, दत्तोपंत ठेंगड़ी के चित्रों पर पुष्प अर्पित कर किया।

परिषद के उद्घाटन सत्र मैं अजय पातकी ने पूरे भारत से आए स्वदेशी जागरण मंच के पदाधिकारियों के समक्ष भारतरत्न धोंडो केशव कर्वे के जीवन और कार्यों के बारे में जानकारी दी। कर्वे के महिला शिक्षा और विधवा पुनर्विवाह आदि पर किए गए कार्यों पर प्रकाश डाला गया।

मंच के राष्ट्रीय संयोजक आर सुंदरम ने उद्घाटन सत्र के उद्बोधन में कहा कि पर्यावरण विश्व के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। उन्होंने ई-कॉमर्स से भारत के खुदरा व्यापार पर पढ़ रहे प्रभाव पर प्रकाश डालते हुए कहां की खुदरा व्यापार में ई-कॉमर्स पर नियम बनाकर भारत के छोटे खुदरा व्यापारियों को सहयोग सहायता देने की आवश्यकता है।

मंच के अखिल भारतीय संगठक कश्मीरी लाल ने पूरे भारत से आये कार्यकर्ताओं के समक्ष स्वदेशी जागरण मंच द्वारा वर्ष भर में स्वावलंबी भारत अभियान एवं अन्य मुद्दों पर किये गये कार्यों की समीक्षा की।

उद्घाटन सत्र मैं देश भर से आए स्वदेशी जागरण मंच के पदाधिकारियों सहित पुणे शहर के प्रमुख गणमान्य व्यक्तियों ने भी भाग लिया। उद्घाटन सत्र में पुणे महानगर इकाई द्वारा तैयार की गई स्मारिका का भी विमोचन अतिथियों द्वारा किया गया। स्मारिका का परिचय संपादिका प्रो शैलजा सांगले ने दिया।

बैठक के प्रथम दिवस पर मंच के अखिल भारतीय संयोजक डॉ धनपत अग्रवाल ने भारत 2047 की संकल्पना पर प्रस्ताव रखा जिस पर 4 जून को चिंतन मंथन किया गया इस प्रस्ताव पर चर्चा उपरांत बैठक के द्वितीय दिवस पर प्रस्ताव पारित किया गया।

मंच के राष्ट्रीय सह संयोजक डॉ अश्विनी महाजन ने रुपए को डॉलर के मुकाबले और मजबूत करने के लिए स्वदेशी जागरण मंच के वक्तव्य को जारी किया जिसके अनुसार भारत की बड़ी कंपनियों को विदेशी बॉन्ड के भुगतान में रुपए का उपयोग किया जाए इस विषय पर चर्चा हुई। मंच के अनिल शर्मा द्वारा भारत में चल रही G-20 सम्मिट को लेकर भी मंच की ओर से वक्तव्य जारी किए जाने पर चर्चा की गई।

अखिल भारतीय सह संगठक सतीश कुमार ने स्वावलंबी भारत अभियान को लेकर देशभर में किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की। अभियान के अंतर्गत देश में अब तक खुल चुके 400 से अधिक जिला रोजगार सृजन केंद्रों के सुदृढ़ीकरण एवं सफल संचालन के माध्यम से युवाओं में उद्यमिता के जागरण एवं दिशा बोध हेतु कार्य करने की कार्य योजना पर चर्चा की गई।

2 दिन चली इस राष्ट्रीय परिषद बैठक में भारत 2047 विषय पर गहन चिंतन मंथन किया गया। स्वदेशी जागरण मंच के अतिरिक्त आर्थिक समूह के अन्य संगठनों लघु उद्योग भारती भारतीय किसान संघ भारतीय मजदूर संघ सहकार भारती अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत तथा जन संगठनों अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद विश्व हिंदू परिषद भारतीय जनता पार्टी हिंदू जागरण मंच सहित 20 से अधिक संगठनों के प्रमुख पदाधिकारी ऑनलाइन चर्चा में भाग लेकर इस विषय पर चिंतन मनन किया तथा इस परिषद बैठक मे आये मान्यवर एवं सभी प्रतिनिधियोंका स्वागत पश्चिम महाराष्ट्र के संयोजक मिलिंद देशपांडे, प्रशांत देशपांडे मुकुल वैद्य, रसिका रहाटेकर इनोने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *