एनसीसी कैडेट्स ने मनाया विजय दिवस

Spread the love

राजकीय महाविद्यालय किशनगढ़ में आयोजन

मदनगंज-किशनगढ़.
राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय किशनगढ़ के एनसीसी कैडेट्स ने कारगिल विजय दिवस जो कि देश के जांबाज सैनिकों की वीरता, शौर्य एवं बलिदान का प्रतीक है, के 22 वर्ष पूर्ण होने पर महाविद्यालय में कारगिल विजय दिवस उत्साह पूर्वक मनाया। भारतीय सेना के उन जांबाज जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की जिन्होंने अपने अद्भुत साहस एवं पराक्रम से दुश्मन देश के दांत खट्टे किए थे। सोमवार 26 जुलाई को एनसीसी कैडेट्स ने महाविद्यालय प्रांगण में स्थित नेताजी सुभाष चंद्र बोस एवं स्वामी विवेकानंद आदि महापुरुषों के स्मारकों की साफ सफाई की एवं उन्हें पुष्पांजलि अर्पित की। महाविद्यालय के एनसीसी कैडेट्स के एक दल ने जिले के भदूण गांव में स्थित शहीद हेमराज जाट के शहीद स्मारक की भी साफ.सफाई की एवं पुष्पांजलि अर्पित की। इस दल का नेतृत्व सार्जेंट रामदयाल ने किया। इसके अलावा कारगिल विजय दिवस के रूप में महाविद्यालय में एनसीसी कैडेट्स एवं महाविद्यालय के प्राचार्य डॉक्टर शिव रतन डागा द्वारा पौधारोपण भी किया गया। इसी क्रम में महाविद्यालय के एनसीसी अधिकारी लेफ्टिनेंट महेंद्र कुमार वर्मा ने एनसीसी कैडेट्स को भारतीय सेना के अद्भुत पराक्रम एवं शौर्य के बारे में बताया तथा एनसीसी कैडेट्स को भविष्य में आने वाली किसी भी प्रकार की परिस्थिति से निपटने के लिए देश हित में कार्य करने के लिए प्रेरित किया।

बलिदानियों को किया नमन


एबीवीपी नगर सहमंत्री अजय वैष्णव ने बताया कि किशनगढ़ इकाई ने 22वे कारगिल विजय दिवस पर महाविद्यालय में शहीदो को श्रद्धांजलि अर्पित की गई एवं भारत माता के जयकारों के साथ शूरवीरो को याद किया गया। नगर मंत्री सूरज चौधरी ने बताया कि कारगिल युद्ध की शौर्य साहस एव पराक्रम की गाथाएं युगों युगों तक युवाओं को प्रेरित करती रहेगी। इस अवसर पर नगर मंत्री सूरज चौधरी, प्रान्त सह संयोजक कलामंच राकेश प्रजापत, इकाई अध्यक्ष अंकित सेन, धर्मेन्द्र मुंडेल आदि कार्यकर्ता मौजूद रहे।

अंडमान एवं निकोबार कमान ने कारगिल विजय दिवस मनाया

जयपुर.
कमांडर इन चीफ लेफ्टिनेंट जनरल अजय सिंह ने बर्चगंज सैन्य केन्द्र में पुष्पांजलि अर्पित की। उन्होंने सशस्त्र बलों के बीच एकजुटता का आह्वान किया। तीनों सेनाओं के पूर्व सैनिकों ने समारोह में भाग लिया। अंडमान और निकोबार कमान एएनसी ने 1999 के कारगिल युद्ध के दौरान भारत की जीत के उपलक्ष्य में 26 जुलाई 2021 को बर्चगंज सैन्य स्टेशन में कारगिल विजय दिवस मनाया। एएनसी के सभी घटकों को शामिल करते हुए एक संयुक्त सर्विस गार्ड द्वारा माल्यार्पण समारोह का आयोजन कारगिल युद्ध के शहीद नायकों को श्रद्धांजलि देने के लिए किया गया। जिन्होंने सशस्त्र बलों की सर्वोच्च परंपराओं को कायम रखते हुए सर्वोच्च बलिदान दिया था। कमांडर इन चीफ अंडमान और निकोबार कमान लेफ्टिनेंट जनरल अजय सिंह ने बहादुरों को सम्मानित करने के लिए माल्यार्पण किया। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में रहने वाले तीनों सेनाओं के दिग्गजों को भी समारोह के लिए आमंत्रित किया गया था। कमांडर इन चीफ ने सैनिकों के साथ भी परस्पर बातचीत की। उन्होंने सशस्त्र बलों के बीच एकजुटता और उन्हें हर समय तैयार रहने का आह्वान करते हुए कहा कि यह युद्ध के मैदान में उन्हें एक त्वरित लाभ प्रदान करता है। कार्यक्रम में उपस्थित सभी कार्मिकों द्वारा कोविड.19 प्रोटोकॉल उपायों का पालन किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *