किशनगढ़ से मालपुरा राजमार्ग को बनाए राष्ट्रीय राजमार्ग

Spread the love

सांसद भागीरथ चौधरी ने लोकसभा में रखी विभिन्न मांगे


अजमेर.
लोकसभा के मानसून सत्र के दौरान अजमेर सांसद भागीरथ चौधरी द्वारा आज लिखित प्रश्नों के द्वारा राष्ट्रीय राजमार्ग के उन्नयन, राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम के अन्तर्गत आवंटित धनराशि एवं ऊपरी पुलों ओवरब्रिज के निर्माण हेतु मानदण्ड के बारे में सम्बन्धित मंत्रियों से जवाब मांगे। चौधरी ने सडक़ परिवहन और राजमार्ग मंत्री से देश में राज्य मार्गो को राष्ट्रीय राजमार्गो के रूप में उन्नयन करने के लिए अपनाए गए मानदंड एवं सरकार का ईपीसी और एनएचडीपी के अन्तर्गत अजमेर जिले के किशनगढ से टोंक जिले के मालपुरा तक राज्य राजमार्ग 7ई और 101 के 67 किलोमीटर खंड को चौड़ा करके दो लेन की सडक़ बनाकर इसको राष्ट्रीय राजमार्ग के रूप में उन्नयन करने के बारे में मांग रखी। इस पर केन्द्रीय सडक़ परिवहन मंत्री नितिन जयराम गडकरी ने अपने लिखित जवाब में बताया कि मंत्रालय राजस्थान राज्य से प्रस्ताव सहित विभिन्न राज्य सरकारों केन्द्र शासित प्रदेशों से राज्य राजमार्गो सहित राज्य सडक़ों को नए राष्ट्रीय राजमार्गो के रूप में घोषित उन्नयन करने के प्रस्ताव प्राप्त करता रहता है। मंत्रालय समय समय पर सम्पर्कता, अन्तर प्राथमिकता और निधियों की उपलब्धता के आधार पर राज्य मार्गों सहित कुछ राज्य सडक़ों को राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित करने पर विचार करता है।
पिछले तीन वर्षो के दौरान जल शक्ति मंत्रालय द्वारा देश, प्रदेश एवं अजमेर जिले में राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम के तहत निधि आवंटन के प्रश्न पर केन्द्रीय जल शक्ति राज्य मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने अपने प्रत्युत्तर में बताया कि अगस्त 2019 से भारत सरकार तत्कालीन राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम को शामिल करके राज्यों की भागीदारी से जल जीवन मिशन हर घर जल का क्रियान्वयन कर रही है ताकि वर्ष 2024 तक प्रत्येक ग्रामीण परिवार को नल जल कनेक्शन मुहैया कराया जा सके। जल जीवन मिशन के तहत राजस्थान राज्य को भारत सरकार द्वारा सन् 2018-2019 में 692.13 करोड़ रूपये, सन् 2019-2020 में 1301.71 करोड़ रूपये और सन् 2020-2021 में 2522.03 करोड़ रूपये की निधि का आवंटन किया गया है।
ओवर ब्रिज के निर्माण हेतु मानदण्ड सम्बन्धी प्रश्न संख्या 554 के लिखित उत्तर में केन्द्रीय परिवहन और राजमार्ग मंत्री ने बताया कि रोड ओवर ब्रिज राष्ट्रीय राजमार्गो पर सभी रेल्वे क्रासिंगों पर या तो स्टैंडअलोन आधार पर या राष्ट्रीय राजमार्ग के एक खंड के सुधार और उन्नयन से संबंधित परियोजना के हिस्से के रूप में बनाया जाता है। राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 8 पर किशनगढ़ तहसील के ग्राम बान्दरसिन्दरी में दुर्घटनाओं की बढ़ती संख्या के मध्यनजर नए ओवरब्रिज के निर्माण की मांग स्थानीय जनप्रतिनिधि, ग्रामीण और विद्यार्थी कर रहे है। इस हेतु एनएचआई के फील्ड स्टाफ और स्वतंत्र अभियंता द्वारा इस स्थान पर साइट का निरीक्षण किया गया है। साइट की आवश्यकता और आईआरसी मानकों के अनुसार सभी आवश्यक सुरक्षा उपाय जैसे ब्लिंकर्स, स्टड्स, ट्रेफिक साईन, रोड मार्किंग्स आदि उपलब्ध कराए गए है। गांव बान्दरसिन्दरी में अण्डरपास के निर्माण पर आगे का निर्णय डीपीआर के परिणाम के आधार पर लिया जाएगा।

About newsray24

Check Also

सेवा पखवाड़े के अंतर्गत बांटे भोजन पैकेट

Spread the love भाजपा युवा मोर्चा कार्यकर्ताओं ने दिया योगदान मदनगंज किशनगढ़. देश के प्रधानमंत्री …

Leave a Reply

Your email address will not be published.