हिंदी का प्रयोग अवश्य बढ़ाएं

Spread the love


जयपुर रेल मंडल कार्यालय में मंडल राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक का आयोजन

जयपुर,15 दिसंबर :- उत्तर पश्चिम रेलवे जयपुर मंडल पर गुरुवार दिनांक 15.12.2022 को मंडल कार्यालय जयपुर के सभाकक्ष में मंडल रेल प्रबंधक श्री नरेन्द्र की अध्यक्षता में मंडल राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक का आयोजन किया। बैठक में 30 सितम्‍बर 2022 को समाप्‍त तिमाही अवधि की हिंदी प्रयोग के प्रगति की समीक्षा की गई । साथ ही मंडल रेल प्रबंधक ने राजभाषा सबकी भाषा है ! समिति को संबोधित किया। और आगे अध्ययन की भाषा कई देशों में उनकी मातृभाषा है। इसी प्रकार भारत में भी अध्ययन की भाषा पूर्णतया हिंदी किए जाने के प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने हिंदी कार्मिकों की प्रशंसा करते हुए राजभाषा अधिकारी गुरूदयाल सिंह के राजभाषा के प्रति समर्पण को अद्वितीय बताया ।
उन्‍होंने समिति सदस्‍यों से अनुरोध किया कि जहां हम हिंदी का प्रयोग कर सकते है वहां हिंदी का प्रयोग जरूर करें । आपके विभाग में हिंदी संबंधी कुछ लक्ष्‍य स्वयं तय करें और इन लक्ष्‍यों की प्राप्ति एक विशेष रणनीति के तहत की जाए। इससे न केवल आपके कार्यालय में हिंदी का प्रयोग बढ़ेगा बल्कि अन्‍य कार्यालयों में भी हिंदी प्रयोग के प्रति जन जागरूकता आएगी।
उन्‍होंने यह संकल्‍प दोहराया कि हम दैनिक सरकारी कामकाज में हिंदी के प्रयोग में अपना सर्वाधिक योगदान देंगे और अपने साथी अधिकरियों व कर्मचारियों को भी हिंदी प्रयोग के प्रति जागरूक करेंगे ।
इसके बाद समिति सचिव राजभाषा अधिकारी गुरूदयाल सिंह ने बैठक की निर्धारित कार्यसूची की मदों पर चर्चा की । चर्चा के दौरान समिति सचिव ने राजभाषा विभाग द्वारा निर्धारित लक्ष्‍यों के अनुरूप हिंदी का प्रयोग करने पर बल दिया । साथ ही आश्वासन दिया कि हिंदी टाइपिंग टूल की कार्यशालाओं का निरंतर आयोजन किया जाता रहेगा। ताकि मंडल के सभी कार्मिकों को हिंदी टाइपिंग हेतु दक्ष किया जा सके।
बैठक की कार्यसूची की मदों पर चर्चा करने के बाद समिति सदस्यों को हिंदी का प्रयोग बढ़ाने के लिए सुझाव मांगे गए ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *