सांसद दीयाकुमारी मिली रेलमंत्री से, कहा- लंबित और नई रेल परियोजनाओं का हो निस्तारण

Spread the love

राजसमन्द, मेड़ता, डेगाणा, ब्यावर और जैतारण की रेल समस्याओं पर चर्चा

राजसमंद, 20 जनवरी। सांसद दीयाकुमारी ने केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से मुलाकात कर संसदीय क्षेत्र के मेड़ता, डेगाणा, ब्यावर, जैतारण और राजसमन्द में ब्रॉडगेज, नई रेल लाइनों, यात्री सुविधाओं का विकास तथा ट्रेनों के ठहराव की मांग रखी। केंद्रीय रेलमंत्री से मुलाकात के दौरान सांसद दीया ने रेलवे की विभिन्न समस्याओं को विधानसभावार प्रस्तुत किया।

विभिन्न स्टेशनों पर ट्रेनों के ठहराव की मांग

संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले विधानसभा क्षेत्र डेगाना और गोटन में जैसलमेर, बाडमेर से चलकर नई दिल्ली सराय रोहिल्ला को जाने वाली मालाणी एक्सप्रेस (14661/14662) का ठहराव था। इस ट्रेन को शालीमार एक्सप्रेस (14645/14646) बनाकर जम्मूतवी तक विस्तारित किया गया, लेकिन विस्तारीकरण के साथ ही इसका ठहराव गोटन और डेगाना में बंद कर दिया गया। यह क्षेत्र औद्योगिक क्षेत्र है और ठहराव बंद होने से यहां से यात्रा करने वाले यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। जिसका ठहराव सुनिश्चित किया जाना चाहिए। इसी तरह मेड़ता रोड़, ब्यावर, सेंदड़ा, रेन आदि स्टेशन पर भी विभिन ट्रेनों के ठहराव की मांग रखी।

मावली-मारवाड़ आमान परिवर्तन दो चरणों में करने की मांग

सांसद दीयाकुमारी ने मावली-मारवाड़ रेलवे लाइन के आमान परिवर्तन की मांग रखते हुए कहा कि आगामी रेल बजट में इस कार्य को पूर्ण करने हेतु नाथद्वारा से देवगढ़ और देवगढ़ से मारवाड़ जं. नई रेल लाइन दो चरणों में बिछाने की आवश्यकता है। इस मीटरगेज रेलवे मार्ग को बदलने के लिए बरसों से मांग की जा रही थी।

रेन रेलवे स्टेशन पर सुविधाएं बढ़ाने की मांग

रेन रेलवे स्टेशन पर प्लेटफॉर्मों पर दो लिफ्ट और स्वचालित सीढिय़ों सहित एक फुट ओवर ब्रिज की आवश्यकता पर जोर देते हुए सांसद ने कहा कि यह रेलवे स्टेशन जोधपुर डिवीजन के अंतर्गत आता है तथा इस रेलवे स्टेशन के पास बुटाटी धाम स्थित है। यह धाम पूरे देश में विख्यात है और यहां देश के हर कोने से प्रतिदिन हजारों की संख्या में लकवे से पीडि़त मरीज अपनी बीमारी ठीक करवाने के लिए आते हैं।

रास-मेड़ता नई रेल लाइन की रखी मांग

मुलाकात के दौरान सांसद ने रेलमंत्री को बताया कि प्रस्तावित नई रेल लाइन रास-मेड़ता बिछाने की आवश्यकता है। उत्तर पश्चिम रेलवे मंडल की अनुशंसा पर रेलवे बोर्ड द्वारा मेड़ता सिटी से रास तक 48.60 किमी की रेल लाइन बिछाने के लिए सर्वे कराया जा रहा है। वर्तमान में पाली जिला नागौर जिले से सीधा रेल लाइन से नहीं जुड़ा हुआ है। भविष्य में रेल लाइन बन जाए तो पाली जिला नागौर से रेल लाइन से जुड़ सकेगा। रास में सीमेंट बनाने वाली अम्बुजा, श्रीसीमेंट, अल्ट्राटेक सहित अन्य कम्पनियों के प्लांट हैं। जहां पर सैकड़ों की संख्या में श्रमिक कार्यरत हैं। कोयला सहित अन्य कच्ची सामग्री सीमेंट बनने के लिए पहुंचती है। सीमेंट बनने के बाद वह बाहर अन्य राज्यों में जाता है। इसलिए व्यावसायिक दृष्टि से रास से मेड़ता सिटी तक रेल लाइन बिछाना रेलवे के लिए उपयोगी साबित होगा।
सांसद दीयाकुमारी ने रेल मंत्री से बर-बिलाड़ा और पुष्कर-मेड़ता नई रेल लाइन की भी मांग भी रखी। इस दौरान केंद्रीय रेलमंत्री ने सांसद को आश्वस्त किया कि सभी मांगों पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करते हुए समस्याओं के समाधान का पूरा प्रयास किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version