अधिकारी कार्य को समय सीमा में पूर्ण करें – सांसद दीया कुमारी

Spread the love

जन आक्रोश रेली रथ को किया रवाना

राजसमंद। दिशा बैठक की अध्यक्षता करते हुए सांसद दीया कुमारी ने पूर्व बैठक में लिए गए निर्णय की विभागवार जानकारी ली। सांसद दीया कुमारी ने कहा की दिशा बैठक के दौरान जो निर्देश दिए जाते है उनकी 15 दिवस के अंदर पालना की जाय एवं रिपोर्ट आवश्यक रूप से भिजवाई जाए ताकि बैठक की सार्थकता हो सके।

सांसद ने कहा की अभी हाल ही में देवगढ कामलीघाट पर हुई घटना के संबंध में यदि संबंधित अधिकारीगण अपनी जिम्मेदारी समझ कर समय पर कार्यवाही करते तो इतनी बड़ी घटना नहीं घटती। भविष्य में अपनी जिम्मेदारी पूर्ण रूप से निभायें।

बैठक के दौरान सांसद दीया कुमारी ने नगर परिषद, पीडब्लूडी, नेशनल हाइवे, पीएचईडी, वनविभाग, कृषि विभाग, जिला परिषद, सिंचाई, खनिज, चिकित्सा, बिजली और रोजगार से संबंधित कार्य और मुद्दों पर अपनी बात रखते हुए विस्तार से एक एक बिंदु पर चर्चा की।

सांसद ने नगर परिषद क्षेत्र में प्रधान मंत्री आवास योजना में विवेकानंद चौराहा एवं कृषि मण्डी के पास लगभग 8-10 परिवार गाडियों लौहारों को इस योजना का लाभ दिलवाए जाने, राजसमंद के समस्त वार्डो में रोक गए काम शुरू करवाने, नाथद्वारा नगर में फोर लेन ब्रिज के नीचे की रिक्त जगहों पर जो पूर्व में लघु आय वर्ग के लोगों द्वारा लॉरी, ठेले इत्यादि की दुकानें लगाकर जीविकोपार्जन किया जा रहा है, उनको कहीं अन्यत्र जगह उपलब्ध करवाने, केन्द्र सरकार द्वारा स्वीकृत कृष्णा सर्किट योजना के तहत नगरपालिका नाथद्वारा द्वारा कार्य करवाया जा रहा है, उस कार्य की गुणवता जांच हेतु कमेटी गठित की गई थी, उसकी जांच रिपोर्ट अभी तक प्राप्त नहीं हुई है, रिपोर्ट से अवगत करवाने, नाथुवास एवं लाल बाग के प्रस्तावित वीयुपी में आ रहीं भूमि के मुआवजे, गिलुण्ड से रेलमगरा एवं कांकरोली से रेमलगरा के मार्ग में चल रहे कार्य को जल्द पूरा करवाने, नाथद्वारा से राजसमंद तक सर्विस लेन का कार्य शुरू करवाने, देसूरी नाल में हो रहीं कार्यवाही के संबंध में,.भाणा खेल स्टेडियम का कार्य शीघ्र शुरू करवाने, जल-जीवन मिशन में स्वीकृत कार्यो की क्या प्रगति के बारे में, आमेट चारभुजा में पीने के पानी की समस्या सहित
अमृत सरोवर योजना, सांसद आदर्श ग्राम शिशोदा, पी एम आवास में राजसमंद जिले में स्वीकृत आवासों की वर्तमान स्थिति की जानकारी ली।

सांसद दीया कुमारी ने कहा की वर्तमान समय में गेहूं, जौ बोने का समय है, राजसमंद जिले में कृषकों को डी ए पी एवं अन्य तरह के खाद, बीज समय पर उपलब्ध नहीं हो रहे है जिससे किसानों को भारी समस्या का सामना करना पड़ रहा है। संपूर्ण जिले में डी ए पी एव युरिया खाद की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। वही खमनोर क्षेत्र में उत्पादित चैत्री गुलाब के बीमा बाबत विभाग द्वारा प्रस्ताव भेजा गया है,उसकी स्वीकृति प्राप्त नहीं हुई है, समय समय पर फीडबेक लेकर अवगत कराने के निर्देश दिए।

सांसद ने खारी फीडर द्वारा नन्दसमंद बांध के अतिरिक्त पानी को राजसमंद झील में भरने की डीपीआर बनाने की प्रगति के बारे में भी जानकारी ली। बेड़च का नाका परियोजना की डीपीआर बनाने की जानकारी |

सांसद ने राजसमंद जिले में स्थित सभी प्रकार के चिकित्सालयों में स्वीकृत पदों के मुकाबले रिक्त होने के बारे में जानकारी मांगी वहीं सांसद आदर्श गांव शिशोदा एवं कोठारिया में रिक्त पदों को भरने के निर्देश दिए।
जिन किसानों द्वारा कृषि कनेक्शन हेतु डिमाण्ड राशि जमा करवा दी गई है उन्हें तुरंत राहत दी जाए। वहीं जिला स्तर के रोजगार मेले आयोजित कराये जावे ताकि बेरोजगारों को समय पर सहायता मिल सके।
दिशा बैठक में कुंभलगढ़ विधायक सुरेंद्र सिंह राठौड़, जिला प्रमुख रतनी देवी जाट, सदस्य लीलेश खत्री, नंदलाल सिंघवी, तिलक सिंह रावत ने भी अपने विचार रखे। बैठक में अतिरिक्त कलक्टर रामचरण शर्मा, मुख्य कार्यकारी अधिकारी उत्साह चौधरी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.