सांसद दीया कुमारी ने केंद्रीय रेलमंत्री वैष्णव से की मुलाकात

Spread the love

लोकसभा क्षेत्र से संबंधित रेलवे की समस्याओं के बारे में की चर्चा


राजसमंद.
सांसद दीया कुमारी ने केंद्रीय रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव से मिलकर लोकसभा क्षेत्र से संबंधित रेलवे की समस्याओं के बारे में विस्तार से चर्चा की। इस दौरान सांसद दीया कुमारी ने मावली मारवाड़ आमान परिवर्तन, रास बिलाड़ा नई रेलवे लाइन, पुष्कर मेड़ता रेलवे लाइन, लोकसभा क्षेत्र में सेंटा ब्यावर में गोटन इत्यादि रेलवे स्टेशन पर विभिन्न ट्रेनों के ठहराव सहित कई मांगें केंद्रीय रेल मंत्री के सामने रखीं।
इसी के साथ ही सांसद दीया ने स्टेशनों पर यात्री सुविधाएं विकसित करने के संबंध में भी केंद्रीय रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव से विस्तार से चर्चा की। साथ ही उन्होंने मावली मारवाड़ पर संचालित ट्रेन में विस्तादोम कोच लगाकर पर्यटकों को आकर्षित करने का सुझाव भी दिया।
केंद्रीय रेल मंत्री ने सभी लंबित मांगों पर सकारात्मक कार्यवाही करने और साथ ही साथ क्षेत्र के लोगों की समस्याओं का जल्द समाधान करने का आश्वासन दिया। इस पर सांसद दीया कुमारी ने क्षेत्र की जनता की ओर से केंद्रीय रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव का आभार व्यक्त किया।

प्रधानमंत्री पांच नवंबर को केदारनाथ जाएंगे

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पांच नवंबर को उत्तराखंड के केदारनाथ की यात्रा पर जाएंगे। वह केदारनाथ मंदिर में पूजा अर्चना करेंगे और आदि शंकराचार्य समाधि का उद्घाटन और आदि शंकराचार्य की प्रतिमा का अनावरण करेंगे। 2013 की बाढ़ में हुए विनाश के बाद समाधि का पुनर्निर्माण किया गया है।
प्रधानमंत्री एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे। इसके अलावा वह सरस्वती रिटेनिंग वॉल आस्थापथ और घाट मंदाकिनी रिटेनिंग वॉल आस्थापथ, तीर्थ पुरोहित हाउस तथा मंदाकिनी नदी पर गरुड़ चट्टी पुल सहित प्रमुख बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। परियोजनाओं का 130 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से निर्माण किया गया है।
प्रधानमंत्री 180 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाली कई परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे जिनमें संगम घाट का पुनर्विकास, प्राथमिक चिकित्सा और पर्यटक सुविधा केंद्र, प्रशासनिक कार्यालय एवं अस्पताल, दो गेस्ट हाउस, पुलिस स्टेशन, कमांड एंड कंट्रोल सेंटर, मंदाकिनी आस्थापथ कतार प्रबंधन तथा वर्षा आश्रय स्थल और सरस्वती नागरिक सुविधा भवन शामिल हैं। प्रधानमंत्री सरस्वती आस्थापथ पर चल रहे कार्यों की समीक्षा और निरीक्षण भी करेंगे।
2013 में केदारनाथ में आयी प्राकृतिक आपदा के बादए 2014 में इसका पुनर्निर्माण शुरू किया गया था। केदारनाथ में संपूर्ण पुनर्निर्माण कार्य प्रधानमंत्री के व्यक्तिगत मार्गदर्शन में किया गया है। प्रधानमंत्री ने इस परियोजना की प्रगति की लगातार समीक्षा एवं निगरानी की है और उन्होंने पुनर्विकास कार्य के लिए दूरगामी सुझाव दिए।
इस अवसर पर चार धाम बद्रीनाथ, द्वारका पुरी और रामेश्वरमद्ध सहित देशभर के ज्योतिर्लिंगों और ज्योतिषपीठों पर भी कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। कार्यक्रम में सुबह की पारंपरिक आरती के बाद वैदिक मंत्रोच्चार शामिल होगा। संस्कृति मंत्रालय ज्योतिर्लिंगों, ज्योतिषपीठों के परिसरों या आसपास के स्थल पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन करेगा। इनमें स्थानीय भाषा या संस्कृत में कीर्तन, भजन, शिव स्तुति शामिल होगी जिसके बाद शिव तांडव या अर्धनारीश्वर रूप पर आधारित शास्त्रीय नृत्य प्रदर्शन होगा। वीणा, वायलिन, बांसुरी के साथ शास्त्रीय वाद्य प्रदर्शन भी होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *