केन्द्रीय बजट सर्वहितकारी एवं आत्मनिर्भर भारत की दिशा को गति प्रदान करने वाला : सांसद भागीरथ चौधरी

Spread the love

बजट में देश के हर वर्ग को राहत एवं जन आकांक्षाओं को ध्यान में रखा गया

अजमेर सांसद भागीरथ चौधरी ने देश के केन्द्रीय बजट घोषणाओं को देश के अमृतकाल का सर्वहितकारी बजट बताया है यह बजट आत्मनिर्भर एवं सशक्त भारत की दिशा में मील का पत्थर साबित होगा। सांसद चौधरी ने देश वासियों के अपेक्षाओं के अनुरूप गरीब, वंचित, किसान, महिला, युवा सहित देश के हर वर्ग के हितों की चिन्ता तथा देश के अगले 25 वर्षो के सर्वांगीण विकास की नींव रखने वाले बजट 2023-24 के लिये माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र भाई मोदी एवं केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन को हार्दिक आभार एवं धन्यवाद दिया। आज गत 2 वर्षों से वैश्विक मंदी के बावजूद पूरी दुनिया ने भारत की आर्थिक स्थिति एवं नीतियों को सराहा है हमारी अर्थव्यवस्था सही रास्ते पर चल रही है जिसका ही परिणाम है कि आज भारत विश्व में 10वीं बड़ी अर्थव्यवस्था से 5वीं बड़ी अर्थव्यवस्था के पायदान पर कदम रख चुका है। गत 9 वर्षो में केन्द्र सरकार की उदारवादी एवं दूरदर्शी नीतियों का ही परिणाम है कि आज भारत में प्रति व्यक्ति आय दोगुनी होकर प्रति व्यक्ति आय 1.97 लाख हो गयी है।
सर्वग्राही विकास के पथ पर चलते हुये राष्ट्र कल्याण के संकल्प के साथ भारतीय राजनीति में युगांतर स्थापित करने वाले प्रधानमंत्री नरेन्द्र भाई मोदी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार के ऐतिहासिक, स्वर्णिम 9 वर्ष बडें और कडें फैसलों के लिए इतिहास के पन्नों में दर्ज रहेंगें। सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास के आदर्श वाक्य से प्रेरित होकर देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र भाई मोदी ने शासन व्यवस्था में एक ऐसे बदलाव की शुरुआत की हैं जो देशवासी लम्बे समय से देखना चाहते थें।
गत दो वर्षो में देश में 220 करोड़ कोविड़ वैक्सीनेषन का कार्य हुआ है 47.8 करोड़ लोगों के पी.एम. जनाधार खाते खोले गये हैं, 44.5 करोड़ लोागों का जीवन बीमा हुआ हैं। बजट घोषणा में आगामी 3 वर्षाें में एक करोड़ किसानों को प्राकृतिक खेती से जोड़ने का निर्णय प्रकृति के संरक्षण एवं नागरिकों के पोषण को सुनिश्चित करने की दिशा में अत्यन्त महत्वपूर्ण कदम होगा। सात स्तम्भ पर आधारित इस वित्तीय बजट में समावेषी विकास, अन्तिम व्यक्ति तक पहूॅच, इन्फ्रास्टक्चर एवं इन्वेस्टमेन्ट, अपनी क्षमताओं को विकसित करना, ग्रीन ग्रोथ को बढ़ावा, युवा शक्ति, वित्तीय सेक्टर को प्रोत्साहन सहित विभिन्न क्षेत्रों पर विषेष जोर दिया है। इस बजट में नौकरी पेशा एवं मध्यम वर्गीय परिवारों को बड़ी राहत देते हुए 7 लाख तक की आय पर आयकर छूट एवं अन्त्योदय योजना के तहत गरीबों के लिये मुफ्त खाद्यान्न की आपूर्ति को एक वर्ष के लिए बढ़ाना भी सराहनीय है। महिला सम्मान बचत योजना के अन्तर्गत दो लाख की बचत पर 7.5 प्रतिशत ब्याज दिया जाना महिला समृद्धि की दिषा में कारगर सिद्ध होगा। इस बजट में स्वास्थ्य, शिक्षा, ऊर्जा, सुरक्षा, छोटे उद्यम सहित सभी वर्गो को ध्यान में रखकर केन्द्र की भाजपा सरकार ने अन्तिम पायदान पर खड़े व्यक्ति को लाभान्वित करने का प्रयास किया है। यह बजट निश्चित ही नये भारत की आशाओं को पंख देगा और इस अमृतकाल में भारत को और अधिक सक्षक्त एवं समृद्ध बनायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *