राजस्थान में पड़ोस में पहुंचा मानसून

Spread the love

कुछ दिन बाद आ सकता है राज्य में


जयपुर.
केरल से चला मानसून राजस्थान के पड़ोस गुजरात तक पहुंच गया है। ऐसे में उम्मीद बंधी है कि कुछ दिनों बाद यह राज्य में भी पहुंच जाएगा और भीषण गर्मी से लोगों को राहत मिलेगी।
मानसून निर्धारित समय से दो दिन पहले सोमवार को गुजरात पहुंच गया जिससे महिसागर जिले और राज्य के कुछ अन्य हिस्सों में भारी बारिश हुई। यह जानकारी भारत मौसम विज्ञान विभाग के एक अधिकारी ने दी। अहमदाबाद स्थित आईएमडी केंद्र ने सोमवार दोपहर एक बुलेटिन में कहा कि गुजरात के कुछ हिस्सों में मानसून के आगे बढऩे के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं। अगले पांच दिनों के दौरान राज्य के कुछ हिस्सों में बारिश और गरज के साथ छींटे पडऩे की संभावना है।
यहां मौसम विज्ञान केंद्र की प्रमुख मनोरमा मोहंती ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून ने सोमवार को गुजरात में प्रवेश किया। आमतौर पर राज्य में मानसून के आने की संभावित तारीख 15 जून होती है। आईएमडी के अनुसार अगले पांच दिनों के दौरान गुजरात क्षेत्र के सभी जिलों सौराष्ट्र-कच्छ और केंद्र शासित प्रदेश दीव दमन और दादरा नगर हवेली में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पडऩे की संभावना है। आईएमडी ने कहा कि गुजरात के कुछ हिस्सों में सोमवार सुबह 8.30 बजे समाप्त हुए 24 घंटे की अवधि में बारिश हुई। विभाग ने कहा कि उत्तरी गुजरात के महिसागर में इस अवधि के दौरान भारी बारिश हो रही है।
राज्य आपातकालीन संचालन केंद्र द्वारा साझा किए गए आंकड़े के अनुसारए इस अवधि के दौरान 91 तालुकों में बारिश हुई और महिसागर जिले में अधिकतम 76 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। सोमवार को सूरत, खेड़ा, अरावली, अहमदाबाद और आणंद जिले के कुछ हिस्सों में भी बारिश हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published.