Monkeypox खतरनाक बीमारी: दुनिया के 75 देशों में फैली, भारत में भी मिले मरीज

Spread the love

नई दिल्ली। मंकीपॉक्स धीरे—धीरे वैश्विक महामारी बनती जा रही है। यह दुनिया के 75 देशों में फैल चुका है और पूरी दुनिया में अब तक इसके 16 हजार मामले सामने आ चुके हैं। इस बीमारी से 5 लोगों की मौत भी हो चुकी है। वहीं भारत की राजधानी दिल्ली में भी इस बीमारी का एक मरीज सामने आया है। इसे मिलाकर भारत में मंकीपॉक्स से संक्रमित 4 मरीज अब तक मिल चुके हैं। राष्ट्रीय राजधानी में एक 34 वर्षीय व्यक्ति मंकीपॉक्स से संक्रमित पाया गया है। हालांकि उसने कोई विदेश यात्रा नहीं की थी। सरकार ने रविवार को यह जानकारी दी।

नहीं की कोई विदेश यात्रा, मनाली गया था

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार संक्रमित पाए गए व्यक्ति ने हाल में हिमाचल प्रदेश के मनाली में एक पार्टी में हिस्सा लिया था। पश्चिमी दिल्ली के रहने वाले इस व्यक्ति में मंकीपॉक्स के लक्षण दिखने के बाद उसे करीब तीन दिन पहले यहां लोकनायक जयप्रकाश अस्पताल में अलग से रखा गया था।

संपर्क में आए लोगों की पहचान

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि उसके नमूने शनिवार को राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (एनआईवी) पुणे भेजे गए थे और उनमें संक्रमण की पुष्टि हुई। रोगी के संपर्क में आए लोगों की पहचान कर ली गई है और स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशानिर्देशों के अनुसार उन्हें पृथक किया गया है।

सबसे पहले केरल में मिले 3 मरीज

भारत में इससे पहले केरल में मंकीपॉक्स के तीन मामले सामने आए थे। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने हाल ही कहा था कि 70 से अधिक देशों में मंकीपॉक्स फैलना एक असाधारण हालात हैं और यह अब वैश्विक आपात स्थिति है।

ऐसे फैलता है मंकीपॉक्स

मंकीपॉक्स संक्रमित जानवर के प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष संपर्क में आने से मनुष्यों में फैलता हैं। एक मनुष्य से दूसरे मनुष्य में यह संक्रमण संक्रमित की त्वचा और श्वास छोड़ते समय नाक या मुंह से निकलने वाली छोटी बूंदों के संपर्क में आने से फैलता है।

About newsray24

Check Also

बदलती जीवन शैली दे रही है मौत

Spread the love दिल के दौरे पडऩे का मुख्य कारणस्वास्थ्य पर ध्यान देना हुआ जरूरी …

Leave a Reply

Your email address will not be published.