Mob linching in Alwar चिरंजीलाल को चोर समझकर बेरहमी से पीटा, हुई मौत

Spread the love

अलवर। राजस्थान के अलवर जिले में एक बार फिर मॉब लिंचिंग ने एक जने की जान ले ली। यहां गोविंदगढ़ के समीप स्थित रामबास गांव में चिरंजीलाल (45) की एक समुदाय के 20-25 लोगों ने चोरी के शक में 14 अगस्त को बुरी तरह से पिटाई की, जिससे सोमवार को इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। चिरंजीलाल के परिवार में कुल 11 सदस्य हैं और वह सब्जी का ठेला लगाकर अपने परिवार का पालन-पोषण करता था।

जानकारी के अनुसार रामबास का रहने वाला चिरंजीलाल विवार सुबह 5 बजे घर के पास खेत में टॉयलेट के लिए गया था। इस दौरान स्कॉर्पियो और पिकअप में सवार होकर आए 20-25 लोगों ने खेत में ही उसे पकड़ लिया और बेरहमी से पीटा। चीख-पुकार की आवाजें सुनकर लोग भागकर खेत में पहुंचे तो चिरंजीलाल वहां अधमरा पड़ा था। आरोपी भी मौके पर ही थे और चिरंजीलाल पर ट्रैक्टर चोरी का आरोप लगा रहे थे।

आरोपियों ने ही बुलाई पुलिस

इस दौरान आरोपियों ने ही पुलिस को सूचना दी, जिससे पुलिस मौके पर पहुंची। गोविंदगढ़ पुलिस सुबह करीब 6.30 बजे मौके पर पहुंची तो आरोपियों और ग्रामीणों में बहस हो रही थी। पुलिस ने घायल को गोविंदगढ़ के सरकारी अस्पताल पहुंचाया। यहां से हालत गंभीर होने पर चिरंजीलाल को सुबह 9 जयपुर रेफर कर दिया गया।

गुस्साए लोगों ने लगाया जाम

जयपुर में इलाज के दौरान सोमवार अपराह्न करीब 3 बजे चिरंजीलाल की मौत हो गई। शव सोमवार देर रात 11 बजे जयपुर से रामबास गांव पहुंचा तो घर में कोहराम मच गया। चिरंजीलाल की मौत से गुस्साए लोगों ने रामगढ़-गोविंदगढ़ मार्ग को जाम कर दिया और प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की।

50 लाख व सरकारी नौकरी की मांग

मंगलवार सुबह भी चिरंजीलाल की मौत से गुस्साए परिजन और गांव के लोगों ने रामगढ़-गोविंदगढ़ रोड को बल्लियां लगाकर जाम कर दिया। इस दौरान पीडि़त पक्ष ने 50 लाख मुआवजा, घर के एक सदस्य को नौकरी और आरोपियों की तुरंत गिरफ्तारी की मांग की है।

मांग पूरी होने पर ही अंतिम संस्कार पर अड़े

मृतक चिरंजीलाल के बेटे योगेश का कहना कि पुलिस प्रशासन ने आरोपियों पर कार्रवाई करने बजाय उन्हें छोड़ दिया गया। परिवार और गांव के लोगों ने शव का अंतिम संस्कार करने से मना कर दिया है। लोग व परिजन अपनी मांग पर अड़े हैं। परिजनों और ग्रामीणों का कहना है कि परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी और 50 लाख रुपए का मुआवजा नहीं दिया जाएगा, तब तक शव का अंतिम संस्कार नहीं किया जाएगा।

बाजार व सब्जी मंडी बंद

लोगों के गुस्से को देखते हुए भारी संख्या में पुलिस बल तैनात कर दिया है। क्षेत्र से लगते सभी थानों से पुलिस बल बुलाकर गोविंदगढ़ में घटनास्थल पर कर तैनात कर दिया गया है। जिला पुलिस लाइन से भी अतिरिक्त फोर्स मौके पर भेजी गई है। घटना के विरोध में गोविंदगढ़ कस्बे का बाजार पूरी तरह से बंद रहा। सब्जी मंडी में भी व्यापारियों ने कामकाज बंद रखा।

मांगों को सरकार तक पहुंचाएंगे

लक्ष्मणगढ़ के उपखंड अधिकारी लखन गुर्जर ने बताया कि आरोपियों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। आरोपियों को पकडऩे के साथ उनकी गाडिय़ां भी जब्त कर ली गई हैं। जिस ट्रैक्टर की चोरी की बात की गई है, उसे भी जब्त कर लिया है। मृतक के परिजनों को आर्थिक सहायता देने पर विचार किया जा रहा है। मांगों को सरकार तक पहुंचाया जाएगा।

25 के खिलाफ मामला दर्ज, कई आरोपी पकड़े

पुलिस उपाधीक्षक कमल मीना ने बताया कि मामले में मृतक के बेटे ने सोमवार शाम रिपोर्ट दर्ज कराई। उसके आधार पर एक आरोपी को नामजद करते हुए 25 के खिलाफ मामला दर्ज किया गया। इनमें से कुछ को पकड़ लिया है। आरोपियों की स्कॉर्पियो और पिकअप जब्त कर ली गई है।

यह है मामला

अलवर के सदर थाना क्षेत्र से चोर एक ट्रैक्टर को चोरी करके भाग रहे थे। ट्रैक्टर मालिक ने इसकी सूचना पुलिस को दी। इसके बाद पुलिस और ग्रामीणों के साथ ट्रैक्टर मालिक चोरों का पीछा कर रहे थे। चोरों ने खुद को घिरा देख ट्रैक्टर को बिजली घर के पास स्थित एक खेत में छोडक़र भाग गए। पुलिस से पहले ट्रैक्टर के मालिक वहां आ गए। उन्होंने खेत में शौच कर रहे चिरंजी माली को चोर समझकर बेरहमी से पीटा। पिटाई से घायल चिरंजीलाल की बाद में उपचार के दौरान जयपुर में मौत हो गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version