महिन्द्रा एक्सयूवी 300 की बिक्री ने पकड़ी रफ्तार

Spread the love

जयपुर। भारत में कार की चाहत रखने वाले लोगों की पसंद में तेजी से बदलाव हो रहा है। कभी यहां लोग हैचबैक और सेडान कारों के दीवाने थे। लेकिन समय के साथ लोगों की पसंद भी बदली है और अब उन्हें ऊंची कारें पसंद आने लगी हैं। इसी के चलते भारत में कॉम्पैक्ट एसयूवी सेग्मेंट की कारें खरीदने वाले लोगों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है। ’यादातर लोग हैचबैक से ऊपर उठकर सेडान कारों को चुनने के बजाय कॉम्पैक्ट एसयूवी सेग्मेंट में दिलचस्पी दिखा रहे हैं। लोगों की पसंद को ध्यान में रखते हुए कार कंपनियों ने भी इस सेग्मेंट में इंडियन मार्केट में कई मॉडल उपलब्ध करा दिए हैं, लेकिन इन दिनों लोगों के दिलों पर राज कर रही है महिंद्रा की किफायती एसयूवी एक्सयूवी 300, जो की अगस्त माह में सर्वाधिक बिकी है।
जानकारी के अनुसार वर्ष 2021 के अगस्त महीने में कंपनी ने इस एसयूवी की 5,861 यूनिट्स की बिक्री की थी, जो कि पिछले साल वर्ष 2020 के अगस्त महीने के 2,990 यूनिट्स के मुकाबले 96 प्रतिशत अधिक है। अचानक से इस एसयूवी की डिमांड तेजी से बढ़ी है। भारतीय कार कंपनी महिंद्रा ने इस एसयूवी को कई एडवांस फीचर्स के साथ पेश किया था।

पेट्रोल और डीजल वेरिएंट में उपलब्ध

महिन्द्रा की यह एसयूवी दो इंजन विकल्प के साथ बाजार में आती है। कंपनी ने इसके पेट्रोल वेरिएंट में 1.2 लीटर की क्षमता का टर्बो पेट्रोल इंजन उपयोग किया है, जो 109 बीएचपी पावर और 200एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं इसके डीजल वेरिएंट में 1.5 लीटर टर्बो डीजल इंजन दिया गया है, जो कि 117 बीएचपी की पावर और &00 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है। ये दोनों इंजन 6 स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ आते हैं। इस एसयूवी की कीमत किफायती होने से भी लोगों का रूझान इसकी ओर बढ़ा है।

खास फीचर्स ने बनाया पसंदीदा

इस एसयूवी में कई ऐसे फीचर्स दिए गए हैं, जो महंगी कारों में ही मिलते हैं। इस एसयूवी में सनरूफ, क्रूज कंट्रोल, 7 इंच का ट्चस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम (एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कार प्ले सपोर्ट), रेन सेंसिंग वाइपर, ऑटोमेटिक एयर कंडिशन, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी जैसे फीचर्स मिलते हैं। कंपनी ने इस एसयूवी में सुरक्षा का भी पूरा ख्याल रखा है। सुरक्षा की दृष्टि से ग्लोबल एनकेप क्रेश टेस्ट में इसे 4 स्टार रेटिंग मिली है।

सात एयरबैग, बीस किमी का माइलेज

इस एसयूवी में 7 एयरबैग, कॉर्नर ब्रेकिंग कंट्रोल, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (इबीडी) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस), रियर पार्किंग सेंसर, रियर पार्किंग कैमरा, स्पीड अलर्ट सिस्टम जैसे फीचर्स भी मौजूद हैं। भारतीय बाजार में चार वेरिएंट्स में आने वाली इस एसयूवी की कीमत 7.95 लाख रुपये से लेकर 13.33 लाख रुपए है। इसका पेट्रोल मॉडल 17 किलोमीटर और डीजल मॉडल 20 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देता है।

About newsray24

Check Also

Maruti की नई S-Presso, कीमत सिर्फ 4.25 लाख रुपए

Spread the love नई दिल्ली। देश की नंबर वन व सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति …

Leave a Reply

Your email address will not be published.