Ayodhya में बन रहे राममंदिर के लिए 1 करोड़ रुपए का दान करने वाले महंत कनक बिहारी का सड़क हादसे में निधन

Spread the love

इंदौर। अयोध्या में बन रहे राममंदिर के निर्माण के लिए एक करोड़ का दान देकर चर्चा में आए महंत कनक बिहारी महाराज का सोमवार को एक सड़क हादसे में निधन हो गया। हादसा मध्य प्रदेश के नरसिंहपुर क्षेत्र में बरमान-सगरी नेशनल हाइवे-44 पर हुआ, जिसमें बाइक सवार को बचाने के चक्कर में उनकी कार डिवाइडर से टकराकर पलट गई। हादसे में महाराज समेत 3 लोगों की जान चली गई। महंत कनक बिहारी दास उत्तर प्रदेश के अयोध्या में बन रहे राम मंदिर निर्माण के लिए एक करोड़ रुपए से अधिक की राशि देकर चर्चा में आए थे। रघुवंश शिरोमणि 1008 के नाम से विख्यात कनक बिहारी दास रघुवंशी समाज के राष्ट्रीय संत के रूप में भी पहचाने जाते थे। कनक बिहारी दास का आश्रम मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा जिले में स्थित नोनी में है। महाराज यूपी के प्रयागराज से वापस छिंदवाड़ा जा रहे थे। इसी दौरान बरमान-सगरी नेशनल हाइवे-44 पर हुए सड़क हादसे में उनका निधन हो गया। महाराज कनक अयोध्या में होने वाले यज्ञ की तैयारी में लगे थे।

अयोध्या में अगले साल होना था यज्ञ

रघुवंशी समाज के नरसिंहपुर जिला अध्यक्ष राजकुमार रघुवंशी ने बताया कि महंत कनक महाराज ने 1 करोड़ रुपए का दान राम मंदिर के लिए दिया था। वहीं महाराज 10 फरवरी 2024 से अयोध्या में 9 कुंडीय यज्ञ करवाने वाले थे। उसी की तैयारी के लिए वह रघुवंशी समाज के सभी गांवों में लोगों से संपर्क साध रहे थे। सोमवार को जब वह छिंदवाड़ा जा रहे थे, तभी गुना जिले के पास मोटरसाइकिल को बचाने के चक्कर में उनकी कार डिवाइडर से जा टकराई और उनकी जान चली गई। उनके साथ कार में सवार छिंदवाड़ा के विश्राम रघुवंशी का भी निधन हो गया। साथ ही एक शिष्य की मौत हो गई।

महंत सीताराम ने जताया दुख

बरमान स्थित राममंदिर के महंत सीताराम दास महाराज कहा कि महंत कनक बिहारी समाज के महान संत थे। उनका जाना साधु समाज के लिए बड़ी क्षति है। राम मंदिर का निर्माण अयोध्या में किया जा रहा है। मंदिर निर्माण श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र द्वारा करवाया जा रहा है। राम मंदिर के लिए भूमि पूजन अगस्त 2020 में किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *