24 वर्ष बाद श्रीमहावीरजी में होगा महामस्तकाभिषेक महोत्सव

Spread the love

27 नवम्बर से 4 दिसम्बर तक होगा आयोजन

जयपुर। मुख्य सचिव श्रीमती ऊषा शर्मा की अध्यक्षता में बुधवार को शासन सचिवालय में करौली जिले के श्रीमहावीरजी में नवम्बर में होने वाले भगवान महावीर के महामस्तकाभिषेक महोत्सव की तैयारियों को लेकर बैठक हुई।

मुख्य सचिव ने बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिए कि करीब 24 वर्ष बाद आयोजित हो रहे इस महोत्सव में देशभर से बड़ी संख्या में श्रद्धालु शामिल होंगे। इसे देखते हुए संबंधित विभाग एवं जिला प्रशासन सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक निर्माण विभाग श्रीमहावीरजी क्षेत्र से जुड़ी सड़कों के कार्य को गति देते हुए समय पर पूर्ण करवाए ताकि श्रद्धालुओं को आवागमन में किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े।

मुख्य सचिव ने आवश्यक व्यवस्थाओं के दिए निर्देश

श्रीमती शर्मा ने ऊर्जा विभाग एवं जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि महोत्सव के लिए बिजली एवं पेयजल संबंधी आवश्यकताओं का आकलन कर उचित व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं। उन्होंने यात्रियों के सुचारू आवागमन के लिए महोत्सव के दौरान अतिरिक्त बसों के संचालन के लिए भी निर्देश दिए। मुख्य सचिव ने कहा कि महोत्सव के दौरान समुचित सुरक्षा व्यवस्था हो।

पर्यटन विभाग करेगा 6 करोड़ रुपए खर्च

मुख्य सचिव ने श्रीमहावीरजी क्षेत्र में पर्यटन विभाग की ओर से कराए जा रहे करीब 6 करोड़ रुपए की लागत के विभिन्न विकास कार्यों को भी शीघ्र पूर्ण कराए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि वृहद स्तर पर आयोजित किए जा रहे इस महोत्सव के लिए सभी संबंधित विभाग पूर्ण समन्वय के साथ आवश्यक तैयारियां करें, ताकि श्रद्धालुओं को किसी तरह की असुविधा नहीं हो।

प्रमुख शासन सचिव पर्यटन श्रीमती गायत्री ए राठौड़ ने श्रीमहावीरजी में पर्यटन एवं अन्य विभागों की ओर से कराए जा रहे विकास कार्यों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि यह सभी कार्य महोत्सव से पहले पूर्ण कराए जाने के प्रयास किए जा रहे हैं।

भगवान महावीर महामस्तकाभिषेक महोत्सव समिति के अध्यक्ष सुधांशु कासलीवाल ने बताया कि करीब 24 वर्ष बाद यह महोत्सव करौली जिले के श्रीमहावीरजी में 27 नवम्बर से 4 दिसम्बर तक आयोजित किया जा रहा है। उन्होंने महोत्सव के लिए आवश्यक व्यवस्थाओं से भी अवगत कराया।

बैठक में ये रहे मौजूद

बैठक में प्रमुख शासन सचिव ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज अर्पणा अरोरा, प्रमुख शासन सचिव ऊर्जा भास्कर ए सावंत, संभागीय आयुक्त भरतपुर सांवरमल वर्मा, जिला कलेक्टर करौली अंकित कुमार सिंह, पुलिस अधीक्षक नारायण टोगस, संयुक्त सचिव देवस्थान अजय सिंह राठौड़, संयुक्त सचिव कला एवं संस्कृति पंकज ओझा, महोत्सव समिति के शिरोमणि संरक्षक अशोक पाटनी, कार्याध्यक्ष विवेक काला, उपाध्यक्ष शांतिकुमार जैन, महामंत्री महेन्द्र पाटनी, मुख्य संयोजक सुभाष जैन, संयोजक सुरेश सबलावत, विशेष आमंत्रित सदस्य भारत भूषण जैन सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

About newsray24

Check Also

आज का चौघड़िया

Spread the love जयपुर. दिनांक :-25:-सितम्बर :-2022वार :-रविवार तिथि :-15अमावस्या:-27:25पक्ष:-कृष्णपक्षमाह:-आश्विननक्षत्र:-उत्तराफाल्गुनी:-29:55योग:-शुभ:-09:04करण:-चतुष्पाद:-15:22चन्द्रमा:-सिंह:-11:22/कन्यासुर्योदय:-06:22सुर्यास्त:-18:23दिशा शुल…..पश्चिमनिवारण उपाय:-जौं का सेवनऋतु :-शरद्-ऋतुगुलीक …

Leave a Reply

Your email address will not be published.