बालिका शिक्षा के लिए किया जागरूक

Spread the love

रूम टू रीड संस्था ने चलाया राष्ट्रीय बालिका शिक्षा अभियान


मदनगंज-किशनगढ़.
रूम टू रीड संस्था द्वारा बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए संस्था का दूसरा चरण कार्यक्रम 28 सितम्बर से 12 अक्टूबर तक चलेगा। कार्यक्रम समन्वयक ऐश्वर्य सहगल व कार्यकर्ता अंजना पंवार ने बताया कि आज राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय पनेर में राष्ट्रीय बालिका शिक्षा का स्कूल इवेंट कार्यक्रम आयोजित किया गया।
इसमें प्रधानाचार्या रेबेका बीटी द्वारा अध्यक्षता, गाँव की सरपंच संजू चौधरी के मुख्य अतिथि, उपसरपंच अभिभावक आदि कार्यक्रम में मौजूद रहे। कार्यक्रम में बालिकाओं ने नाटक कविता के माध्यम से जीवन कौशल की बात कही और ग्रामीणों को बालिका शिक्षा के लिए प्रेरित किया। इस कार्यक्रम के तहत अजमेर जिले की लगभग 60 राजकीय विद्यालय में ये कार्यक्रम चलाया जायेगा। कार्यक्रम से लड़कियों की लीडरशिप की भावना का विकास होगा। साथ ही शिक्षा के प्रति लगाव बढ़ेगा, अभिभावक नाटक कविता मंचन की वजह से प्रेरित होकर बालिका शिक्षा पर विशेष ध्यान देंगे। कार्यक्रम में प्रधानाध्यापक व सरपंच संजू चौधरी ने अपने विचार व्यक्त किए कि यह कार्यक्रम बहुत ही अच्छा है इससे बालिका शिक्षा को बढ़ावा मिलेगा।

प्रधानाध्यापक ने भेंट की अलमारियां

निकटवर्ती गांव चूंदड़ी के राजकीय माध्यमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक बंशीलाल यादव ने स्वयं भामाशाह की भूमिका निभाई। उन्होंने विद्यालय में तीन लोहे की अलमारियां और चार शिक्षक टेबल विद्यालय को भेंट की। कुल 31 हजार रूपए का फर्नीचर विद्यालय को उपलब्ध कराया।
इस अवसर पर ग्राम पंचायत पाटन की पीईईओ एवं राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय पाटन की प्रधानाचार्या मंजू चौधरी उपस्थित रही। कार्यक्रम में विद्यालय विकास एवं प्रबंध समिति के सदस्य भी उपस्थित रहे। पीटीएम के अध्यक्ष दीदार अली के अलावा, वार्डपंच शरीफन बानो, मदनलाल, नवरतन शर्मा, मांगू खां आदि उपस्थित रहे।
संचालन वरिष्ठ अध्यापक अनिल कुमार शर्मा ने किया। इस अवसर पर गोगसिंह राजपूत, भगवान सिंह, सुनीता हेडा, सीमा माहेश्वरी, विमल कुमार, अशोक कुमार, सुनीता, श्यामलाल, जीतू यादव आदि ने भी सहयोग किया।

मूल्यांकन शिविर का आयोजन

राजकीय शार्दूल बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में 28 और 29 सितंबर को 2 दिवसीय मूल्यांकन शिविर आयोजित किया गया। कार्यक्रम अध्यक्ष मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी जगनारायण व्यास ने जानकारी देते हुए बताया कि कक्षा 6 से 8 और 9 से 12 के तीन अलग अलग जोन में 36 पीईईओ, यूसीईईओ स्तर पर प्रथम स्थान पर चयनित प्रतिभागियों में से श्रेष्ठ प्रतिभागी का चयन करने के लिए अतिरिक्त मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी वंदना वर्मा की अध्यक्षता में 12 सदस्यीय चयन समिति का गठन किया गया। समिति द्वारा विभिन्न मानकों के आधार पर प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान का चयन किया गया। कार्यक्रम प्रभारी ओमप्रकाश शर्मा ने बताया कि कक्षा 6-8 स्तर जोन एक में अनुष्का, जोन दो में शबनम, जोन तीन में हर्षिता कंवर ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। इसी प्रकार 9-12 स्तर जोन में निशा कंवर, जोन दो में रितु मालाकार, जोन तीन में खुशबू कंवर ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। निर्णायक समिति में व्याख्याता अशोक कुमार शर्मा, कमलेश शर्मा, लता संभरवाल, नवनीत जैन, अदिति बडगुर्जर, नीलम छाजेड़, वरिष्ठ अध्यापक विरेंद्र शर्मा, विरेंद्र नागर, अध्यापक प्रदीप दाहिमा, नरेश कुमावत, शिवरतन कुमावत, सतीश शर्मा शामिल रहे।

About newsray24

Check Also

हारित भवन में डांडिया आज से

Spread the love मदनगंज किशनगढ़. श्री हरियाणा गौड़ ब्राह्मण पंचायत संस्था युवासंघ मदनगंज के सचिव …

Leave a Reply

Your email address will not be published.