भगवान महावीर जन्म कल्याणक महोत्सव आज से

Spread the love


04 अप्रैल तक धार्मिक, सामाजिक व सेवा कार्यों की मचेगी धूम, महावीर जयंती पर निकलेगी ऐतिहासिक शोभायात्रा

मदनगंज-किशनगढ़।
सकल दिगम्बर जैन समाज की ओर से 02 अप्रैल से भगवान महावीर जन्मकल्याणक महोत्सव आयोजित किया जाएगा। महोत्सव के तहत 4 अप्रैल तक प्रतिदिन धार्मिक, सामाजिक व सेवा कार्यों की धूम मचेगी। महावीर जयंती पर्व पर 03 अप्रैल को मुख्य मार्गों से आकर्षक झांकियों के काफिले के साथ ऐतिहासिक शोभायात्रा निकाली जाएगी। वहीं आरके कम्यूनिटी सेंटर में सकल दिगंबर जैन समाज का वात्सल्य भोज का आयोजन किया जाएगा।
मुनिसुव्रतनाथ दि. जैन पंचायत अध्यक्ष विनोद पाटनी व आदिनाथ पंचायत अध्यक्ष प्रकाश चंद गंगवाल ने बताया कि महोत्सव के शुभारंभ पर 1 अप्रैल को आदिनाथ दिगम्बर जैन संगीत मंडल की ओर से हाउसिंग बोर्ड स्थित महावीर जिनालय में सांय 7.30 बजे से णमोकार पाठ व वीर पालना महोत्सव का आयोजन किया गया। आदिनाथ दि. जैन पंचायत मंत्री विनोद चौधरी व सुभाष बड़जात्या ने बताया कि 02 अप्रैल को हाउसिंग बोर्ड स्थित महावीर दिगम्बर जैन मंदिर में प्रात: 7 बजे भगवान महावीर विधान का आयोजन किया जाएगा। वहीं सांय 7.15 बजे से केडीजैन स्कूल के सुधासागर ऑटिडोरियम में समाज के महिला मंडलों की ओर से एक शाम अतिवीर सुमिरन के नाम सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। वहीं सेवा कार्यों के तहत 1500 गायों के लिए लापसी, चारा एवं गुड की 100 पेटियां वितरित की जाएगी। महावीर जयंती महोत्सव समिति के संयोजक कैलाश पाटनी ने बताया कि महावीर जयंती पर 03 अप्रैल को ऐतिहासिक शोभायात्रा चन्द्रप्रभु मंदिर से प्रात: 8 बजे रवाना होगी। शोभायात्रा में मुनिसुव्रतनाथ दि. जैन पंचायत श्री आदिनाथ दिगंबर जैन पंचायत ,
आचार्यश्री धर्मसागर दिगम्बर जैन स्कूल, अखिल भारतीय पुलक जन चेतना मंच, महावीर जिनालय हाउसिंग बोर्ड
की झांकियां आकर्षण का केन्द्र रहेगी। शोभायात्रा मुख्य मार्गों से होते हुए पुनः सिटी रोड स्थित चंद्रप्रभु मंदिर पहुंचेगी। तत्पश्चात आरके कम्यूनिटी सेंटर पर समाज के वात्सल्य भोज का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि महावीर जयंती पर सेवा कार्यों के तहत प्रातः वाईएन अस्पताल में भर्ती मरीजों को दूध, बिस्किट वितरित किए जाएंगे वहीं निर्धन बस्तियों में साडी वितरित की जाएगी। वहीं मुनिसुव्रतनाथ दि. जैन नवयुवक मंडल की ओर से प्रात: 10 बजे से आरके कम्यूनिटी सेंटर में ही रक्तदान शिविर आयोजित किया जाएगा। सांय 7.15 बजे महावीर महिला मंडल द्वारा जैन भवन महावीर जिनालय में महाआरती की जाएगी वहीं हाउसिंग बोर्ड स्थित महावीर दि. जैन मंदिर में 108 दीपकों से महाआरती की जाएगी। । प्रचार मंत्री गौरव पाटनी ने महावीर जयंती महोत्सव पर अपने अपने घरों पर पंचरंगी ध्वज लगाने एवं पूर्व संध्या पर एवं संध्या पर 24 दीपक प्रज्वलित करने की अपील की वही पदाधिकारियों ने समाज के लोगों से महावीर जयंती के दिन प्रतिष्ठान बंद रखने की अपील की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *