MNIT के दीक्षांत समारोह में आए लोकसभा स्पीकर ओम बिरला, स्टूडेंट्स को सौंपी 1452 डिग्रियां

Spread the love

जयपुर। मालवीय राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान का 16वां दीक्षांत समारोह बुधवार को आयोजित किया गया। दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला रहे।  लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि छात्रों को भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में पंडित मदन मोहन मालवीय के असीम योगदान को याद करने और शिक्षा के क्षेत्र में उनके सिद्धांतों को आगे बढ़ाने और संस्थान का नाम रोशन करने की सलाह दी। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि छात्रों को उनकी शैक्षणिक उपलब्धियों को आकार देने के लिए उनके संस्थान के संकाय सदस्यों और उनके माता-पिता के योगदान को हमेशा याद रखना चाहिए। उन्हें यह अवसर प्रदान करने के लिए उन्हें उनका ऋणी होना चाहिए। छात्रों द्वारा हासिल की गई प्रतिभा को भारत की बदलती दृष्टि के सुनहरे युग में योगदान देना चाहिए और भारत को वैश्विक बाजार में प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अग्रणी बनाना चाहिए।

 बोर्ड ऑफ गवर्नर्स एमएनआईटी के अध्यक्ष डॉ. आर. के. त्यागी ने कहा  कि शिक्षा का शांति, सद्भाव, मानवाधिकारों को बनाए रखने और लोकतांत्रिक और प्रभावी नेतृत्व के माध्यम से विवादों को सुलझाने में सबसे महत्वपूर्ण योगदान है। डिग्री प्राप्त करने वाले छात्रों के लिए डॉ. आर.के त्यागी ने पांच सिद्धांतों की गणना की, जो उन्हें उनके कॅरियर में सफलता प्राप्त करने में मदद करेंगे
उन्होंने कहा कि हमारे छात्र हमारे संस्था के प्रतिनिधि हैं, जब वे दुनिया में जाएं तो उन्हें विश्वास के साथ बोलना चाहिए कि वे एमएनआईटी का हिस्सा हैं।

एमएनआईटी के निदेशक प्रोफेसर एन.पी. पाढ़ी  ने कहा कि संस्थान ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को अपनाया और लागू किया है तथा लेटरल एग्जिट और आवंटित पाठ्यक्रम में विशेष विषयों के चयन करने के प्रावधान को अपनाया है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि एमएनआईटी जैसे पेशेवर संस्थान की केंद्रीय विशेषता अपने छात्रों को प्रमुख संस्थानों  में रोजगार उपलब्ध कराना है। छात्रों को एडवर्ब, एडोब, एयरटेल, अमेजॉन, एप्पल, बजाज मोटर्स, बीएचईएल, बीपीसीएल, डीशॉ, ड्यूश बैंक  आदि प्रमुख संगठनों में इस वर्ष रोजगार मिला।

27 स्टूडेंट्स को मिले गोल्ड मेडल  

दीक्षांत समारोह में  शैक्षणिक वर्ष 2021-22 के 8 यूजी और 29 पीजी छात्रों को उनके शैक्षणिक कार्यक्रमों में प्रथम स्थान प्राप्त करने के लिए स्वर्ण पदक दिए गए।  673 बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी डिग्री, 54 बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर डिग्री, 412 मास्टर ऑफ टेक्नोलॉजी डिग्री और 24 मास्टर ऑफ प्लानिंग डिग्री प्रदान की गई। संस्थान के 94 छात्रों ने भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित में एमएससी डिग्री प्राप्त की। वहीं  52 एमबीए की डिग्रियां प्रदान की गई। संस्थान ने कुल 1452 डिग्री प्रदान की, जिनमें से 727 स्नातक डिग्री, 582 मास्टर डिग्री और 143 डॉक्टरेट डिग्री हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version