राजस्थान में अधिक बरसात पर बीसलपुर बांध में कम पानी

Spread the love

एक करोड़ से अधिक जनता है निर्भर
जयपुर में भी दोपहर तक बरसात नहीं


जयपुर.
राजस्थान में अभी तक सामान्य से अधिक बरसात होने के बावजूद राजधानी जयपुर और अन्य जिलों को पेयजल आपूर्ति का प्रमुख स्त्रोत बीसलपुर बांध अभी खाली है। इसमे बहुत कम पानी बचा है और बरसात नहीं होने पर लोगों की चिंता बढ़ सकती है। वहीं राजधानी जयपुर में बुधवार दोपहर तक गर्मी और उमस का माहौल बना रहा लेकिन बरसात नहीं हुई। इससे लोग परेशान रहे।
प्रदेश में सामान्य से अधिक बरसात होने से बड़े बांधों में पानी की आवक होने लगी है। हालांकि बीते सालों की बात की जाए तो मानसूनी सीजन में श्रावण मास के बजाय भाद्रपद मास में बांधों में पानी के भरने का कोटा पूरा होता था। लेकिन बीते सात दिनों से बारिश से बांधों में पानी की आवक जारी है। कुल 716 बांधों में से बड़े 22 बांधों में फिलहाल 57.43 फीसदी पानी है। वहीं कुल बांधों की फिलहाल भराव क्षमता 46.59 फीसदी है।
वहीं जयपुर समेत अन्य तीन जिलों की एक करोड़ से अधिक आबादी के लिए पेयजल की आपूर्ति वाले बड़े बांध बीसलपुर के हालात फिलहाल चिंताजनक बने हुए हैं। जलसंसाधन विभाग के आंकड़ों के मुताबिक मानसून के 30 दिन में जयपुर समेत चार जिलों की लाइफलाइन कहे जाने वाले बीसलपुर बांध में एक महीने का पानी आ पाया है। ऐसे में बीसलपुर बांध सिर्फ चार महीने ही चार जिलों की प्यास बुझा पाएगा। बांध में पानी नहीं आने से जिलों में जल संकट की स्थिति पैदा हो जाएगा। जयपुर, अजमेर, दौसा और टोंक जिले के लिए बांध में पानी की आवक उम्मीदों जितनी नहीं हो पाई। अब तक बीसलपुर में सिर्फ 1.24 टीएमसी पानी की आवक हुई है। चित्तौड, भीलवाड़ा सहित अन्य कैचमेंट एरिया से पानी की आवक बांध में पूरी तरह से अगस्त में आने के आसार हैं। इधर जलदाय विभाग के अधिकारियों के मुताबिक फिलहाल पानी की कटौती के आसार नहीं है।
राजस्थान में अब तक सामान्य से 54 फीसदी ज्यादा बारिश हुई है। सबसे अधिक बरसात झालावाड़ जिले में हुई। सामान्यत प्रदेश में एक जून से 31 जुलाई तक राजस्थान में औसतन 203 एमएम बारिश होती है लेकिन इस बार यह आंकड़ा पूरा हो चुका है जो सामान्य से 52 फीसदी ज्यादा है। इसके बाद भी बारिश का दौर जारी है।
बीसलपुर बांध परियोजना के एक्सईएन मनीष बंसल ने बताया कि बांध अब तक पांच बार ओवरफ्लो हो चुका है। वर्ष 2004 में पहली बार बांध ओवरफ्लो हुआ। इसके बाद 2006, 2014, 2016 और साल 2019 में ओवरफ्लो हुआ था।

About newsray24

Check Also

बीसलपुर बांध अपडेट : चार गेट एक मीटर तक खोले

Spread the love और बढाई पानी की निकासीअब 24 हजार क्यूसेक पानी की निकासी जयपुर.बीसलपुर …

Leave a Reply

Your email address will not be published.