किशनगढ़ की शिक्षिका टेलर को दिल्ली में किया सम्मानित

Spread the love

शकुन्तला टेलर को नई दिल्ली राजस्थान की आन बान शान का प्रतीक पचरंगा साफा पहनाकर में युवा महिला संसद समारोह के दौरान राज्य महिला शक्ति पुरस्कार से नवाजा गया


मदनगंज किशनगढ़, नई दिल्ली में राजस्थान के किशनगढ़ निवासी शकुंतला टेलर (रा.उ.मा. विद्यालय जोगियों का नाडा किशनगढ़ अजमेर में वर्तमान में शिक्षिका के पद पर कार्यरत है एवं टेलर लेखिका के साथ समाज सेविका भी है) को
सर्वश्रेष्ठ लेखिका पुरस्कार 2022′ एम.एस.एम.ई. सुपरस्टार कम्युनिटी द्वारा) को पीआईयू ट्रस्ट द्वारा महिलाओं से संबंधित लेखन क्षेत्र में उनके योगदान के आधार पर राज्य महिला शक्ति पुरस्कार विजेता के रूप मे टेलर को मुख्य अतिथि डाक्टर सुरेश सिंह शौर्य “प्रियदर्शी” विशिष्ट अतिथि सुप्रीम कोर्ट भारत के एडवोकेट डॉक्टर रामअवतार शर्मा, विशेष अतिथि- भूदत्त शर्मा और कुसुम सिंह ‘अविचल’, राम रतन श्रीवास्तव के कर-कमलो द्वारा राज्य महिला पुरस्कार से नवाजा गया।

इस अवसर पर डॉक्टर एमएस कबीर ने बढ़िया तरीके से मंच संचालन कर सभी लोगों का दिल जीत लिया।
टेलर ने महिला सशक्तिकरण के लिए कहीं लेख जैसे आखिर आत्महत्या ससुराल में ही क्यों ?
अक्षत के कलश हो ठोकर मारकर वह सपनों को रौंद रही है, वृद्धआश्रम आखिर क्यों ? इक दूजे बिन हम अधूरे, आखिर हमारे आशियां कहां?
इसी तरह टेलर की कलम नारी शक्ति के साथ ही ज्वलंत मुद्दों पर भी लिखना सर्वोपरि रहती है टेलर गद्य और पद्य दोनों ही लिखती हैं टेलर ने अपने लेखन के माध्यम से महिला सशक्तीकरण में योगदान दिया है ।
साथ ही टेलर कैंसर पीड़ित होते हुए भी समाज सेविका के रूप में समाज सेवा मे बढ़-चढ़कर हिस्सा लेती है। कोविड-19 के दौरान टेलर ने स्वयं के खर्चे पर हजारों की संख्या में निशुल्क मास्क  बांटकर एक मिसाल कायम की है। इसके चलते टेलर को पूर्व में नारी शक्ति पुरस्कार डॉक्टरेट की मानद उपाधि, सांसद  एम एल ए जिला कलेक्टर स्वतंत्रता दिवस पर एस डी एम द्वारा वह अन्य कहीं संस्थाओं द्वारा टेलर को  सम्मानित किया जा चुका है। महिला दिवस के उपलक्ष में टेलर को पीआईयू ट्रस्ट द्वारा आयोजित युवा महिला संसद समारोह के दौरान नई दिल्ली में प्रसिद्ध व्यक्तित्व/मंत्री/सांसद/विधायक/अधिकारियों की उपस्थिति में पुरस्कार प्राप्त होगा।
         यह सम्मान अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर के उपलक्ष्य में पूरे भारतवर्ष से शिक्षा, साहित्य, खेल, पत्रकारिता, समाज सेवा, धर्म, कला एवं संस्कृति, शोध तथा अन्य क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिलाओं और बालिकाओं को 5 मार्च 2023 को नई दिल्ली में प्रदान किया गया। इस अवसर पर डॉ एम एस कबीर, गीता शर्मा, अनीता मालवीय, रेनू शर्मा मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *