काशी विश्वनाथ मंदिर के लिए कर्नाटक ने शुरू की ‘काशी यात्रा’ योजना

Spread the love

बेंगलुरु, 28 जून। कर्नाटक सरकार ने सोमवार को ‘काशी यात्रा’ परियोजना को अपनी मंजूरी दे दी है। इसमें उत्तर प्रदेश के वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर की तीर्थ यात्रा करने के इच्छुक 30,000 तीर्थयात्रियों में से प्रत्येक को 5,000 रुपए की नकद सहायता दी जाएगी।
सरकार की ओर से जारी आदेश में धार्मिक बंदोबस्ती विभाग के आयुक्त को ‘काशी यात्रा’ के लिए स्वीकृत सात करोड़ रुपये का उपयोग करने के लिए अधिकृत किया गया है।

18 वर्ष से कम नहीं हो आयु

एक बयान में, धार्मिक बंदोबस्ती, हज और वक्फ मंत्री, शशिकला जोले ने कहा कि जो लोग योजना का लाभ उठाने के इच्छुक हैं, उन्हें कर्नाटक का मूल निवासी होना चाहिए और कर्नाटक में अपने मूल निवास का प्रमाण-मतदाता पहचान पत्र, आधार कार्ड या राशन कार्ड आदि – प्रस्तुत करना होगा। मंत्री ने कहा कि आवेदकों की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए और उन्हें अपना आयु प्रमाण प्रस्तुत करना होगा।

एक अप्रैल से 30 जून तक यात्रा कर चुके लोगों को भी मिलेगा पैसा

उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने एक अप्रैल से 30 जून तक तीर्थयात्रा की थी और ‘काशी यात्रा’ योजना का लाभ लेना चाहते हैं, उन्हें अपने दर्शन टिकट या प्रतीक्षा सूची, ‘पूजा रसीद’ जैसे प्रमाण प्रस्तुत करने होंगे कि वे काशी विश्वनाथ मंदिर गए थे और निर्धारित प्रारूप में इसे धार्मिक बंदोबस्ती विभाग के आयुक्त के यहां जमा कराना होगा। जोले ने कहा कि सरकार प्रायोजित ‘काशी यात्रा’ का लाभ तीर्थयात्री जीवन में एक बार ही उठा सकेंगे।

About newsray24

Check Also

आज का चौघड़िया

Spread the love जयपुर. दिनांक :-25:-सितम्बर :-2022वार :-रविवार तिथि :-15अमावस्या:-27:25पक्ष:-कृष्णपक्षमाह:-आश्विननक्षत्र:-उत्तराफाल्गुनी:-29:55योग:-शुभ:-09:04करण:-चतुष्पाद:-15:22चन्द्रमा:-सिंह:-11:22/कन्यासुर्योदय:-06:22सुर्यास्त:-18:23दिशा शुल…..पश्चिमनिवारण उपाय:-जौं का सेवनऋतु :-शरद्-ऋतुगुलीक …

Leave a Reply

Your email address will not be published.