कनकपुरा बनने लगा लोडिंग हब

Spread the love

एक माह में 1 करोड़ 40 लाख की आय


जयपुर.
उत्तर पश्चिम रेलवे जयपुर मंडल के मंडल रेल प्रबंधक नरेंद्र के दिशा निर्देशनुसार किए गए कार्यों से कनकपुरा स्टेशन स्थित मालगोदाम पर माल लदान से रेलवे को अच्छी आय प्राप्त करने में सफलता प्राप्त हुई है। पिछले एक माह में जयपुर, अलवर और ग्वालियर के व्यापारियों ने पश्चिम बंगाल, केरल और तमिलनाडू के लिए माल गाडयि़ों में डीऑयल्ड केक खल का लदान करवाया जिससे रेलवे को एक करोड़ चालीस लाख रुपए की आय हुई। पिछले कई वर्षों से कनकपुरा से कोई भी माल लदान नहीं हो रहा था। जयपुर मंडल पर वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक मुकेश सैनी के नेतृत्व में बनाए बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट बीडीयू के अथक प्रयासों से यह सफलता प्राप्त हो सकी है। इस बीडीयू से संबंधित अधिकारियों एवम कर्मचारियों ने व्यापारियों से लगातार संवाद किया तथा उनके रेल से माल परिवहन से सबंधित समस्याओं का समाधान कर प्रक्रिया को सरल बनाया। निकट भविष्य में शीघ्र ही बांग्लादेश के लिए भी तीन मालगाडिय़ों में माल लदान कर भेजा जायेगा।

जीएम शर्मा ने सभी विजेता प्रतियोगियों का बांटे पुरस्कार
राजभाषा सप्ताह का समापन

हिंदी दिवस के अवसर पर प्रधान कार्यालय सहित सभी मंडलों/कारखानों में महाप्रबंधक विजय शर्मा का हिंदी दिवस संदेश जारी किया गया। उत्तर पश्चिम रेलवे प्रधान कार्यालय में दिनांक 07 सितंबर, 2021 से 14 सितंबर, 2021 तक राजभाषा सप्ताह का आयोजन किया गया, जिसके अंतर्गत आज दिनांक 14 सितंबर 2021 को राजभाषा सप्ताह समापन समारोह का आयोजन किया गया।
उत्तर पष्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी लेफ्टिनेंट शशि किरण के अनुसार उत्तर पश्चिम रेलवे पर विजय शर्मा, महाप्रबन्धक के कुशल नेतृत्व में राजभाषा की प्रगति एवं प्रचार-प्रसार किया जा रहा है और हिंदी के प्रयोग में उतरोत्तर वृद्धि हो रही है। राजभाषा सप्ताह के दौरान प्रतियोगिताएं जैसे दिनांक 08.7.2021 को कहानी लेखन प्रतियोगिता, 09.9.2021 को हिंदी निबन्ध प्रतियोगिता, 10.9.2021 को हिंदी टिप्पणी व आलेखन प्रतियोगिता तथा दिनांक 13.9.2021 को वाक् प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। निबंध के लिए ‘‘भारतीय अर्थव्यवस्था में रेलवे का योगदान’’ तथा ‘‘राष्ट्र निर्माण में युवाओं का योगदान’’ विषय रखे गये थे तथा वाक् प्रतियोगिता के लिए ऊर्जा संरक्षण के क्षेत्र में ‘‘भारतीय रेल का योगदान’’ एवं ‘‘मानवीय जीवन में अंगदान का महत्व’’ जैसे रुचिप्रद विषय रखे गये थे। इस अवसर पर क्षेत्रीय राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक भी आयोजित की गई, जिसमे महाप्रबंधक व्यक्तिगत पुरस्कार योजना के तहत रेलकर्मियों को पुरस्कृत किया गया। इसके अलावा विभिन्न प्रतियोगिताओं में विजेता रेलकर्मियों को भी पुरस्कृत किया गया।
लें. शशि किरण ने बताया कि हिंदी दिवस के इस पावन अवसर पर महाप्रबंधक ने अपने संबोधन में कहा कि यह क्षेत्र पूर्णरूप से हिंदी भाषी क्षेत्र है, हम सभी को हिंदी में कार्य करना चाहिए। कोविड-19 के दौरान हम सभी ने ई ऑफिस में कार्य प्रारंभ किया। उस पर हमे इसके बारे में बहुत कम जानकारी थी किंतु अब हम सभी ई-ऑफिस में अपना कार्य सुगमता से कर रहे है। ई-ऑफिस में अधिकाधिक कार्य हिंदी यूनिकोड में किया जाए ताकि किसी दस्तावेज को भेजने पर कही भी देखा जा सके।
हिंदी दिवस के इस अवसर पर अपर महाप्रबंधक गौतम अरोरा और मुख्य राजभाषा अधिकारी बृजेश कुमार गुप्ता ने हिंदी में कार्य करने के लिए सभी अधिकारियों/कर्मचारियों को संबोधित किया और मुख्य राजभाषा अधिकारी ने मंडली/कारखानों एवं विभागों के कार्यों की समीक्षा की।

About newsray24

Check Also

हारित भवन में डांडिया आज से

Spread the love मदनगंज किशनगढ़. श्री हरियाणा गौड़ ब्राह्मण पंचायत संस्था युवासंघ मदनगंज के सचिव …

Leave a Reply

Your email address will not be published.