राजस्थान में 1092 पदों पर होगी JEN भर्ती, 40 साल की उम्र तक के अभ्यर्थी कर सकेंगे आवेदन

Spread the love

जयपुर, 20 जनवरी। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने जेईएन (जूनियर इंजीनियर) सीधी भर्ती परीक्षा 2022 की विज्ञप्ति जारी कर दी है। इसके तहत प्रदेश के 3 विभागों में 1092 जेईएन की भर्ती की जाएगी। इस भर्ती के लिए 21 जनवरी से आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी, जो 19 फरवरी तक चलेगी।

तीन विभागों में होगी भर्ती
इस भर्ती में सार्वजनिक निर्माण विभाग में ( पीडब्ल्यूडी ) जेईएन (डिग्री) के 422 पदों पर और जेईएन (डिप्लोमा) के 66 पदों पर भर्ती होगी। जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग ( पीएचईडी ) में जेईएन (सिविल डिग्री) के 204, जेईएन (सिविल डिप्लोमा) के 101, जेईएन (यांत्रिक-विद्युत डिग्री) के 37, जेईएन (यांत्रिक-विद्युत डिप्लोमा) के 26 पदों पर भर्ती की जाएंगी। इसके साथ ही स्वायत्त शासन विभाग में जेईएन (सिविल-डिग्री) के 145, जेईएन (सिविल-डिप्लोमा) 36, जेईएन (विद्युत-डिग्री) के 44 और जेईएन (विद्युत-डिप्लोमा) के 11 पदों पर भर्ती होगी।

1 जनवरी 2023 को 18 वर्ष हो आयु

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड अध्यक्ष हरिप्रसाद शर्मा ने बताया कि 1 जनवरी 2023 को 18 वर्ष की आयु प्राप्त कर चुका हो और 40 वर्ष का नहीं हुआ हो, वहीं जेईएन भर्ती परीक्षा में आवेदन कर सकते हैं। परीक्षा की तारीख और भर्ती का सिलेबस भी जल्दी ही चयन बोर्ड अपनी वेबसाइट पर अपलोड करेगा। जेईएन भर्ती परीक्षा में स्पोर्ट्स कोटे से 2% आरक्षण भी लागू किया गया है।

वेतन मिलेगा 33800 रुपए

जेईएन भर्ती परीक्षा में चयन होने वाले अभ्यर्थियों का प्रारम्भिक वेतनमान 33,800 रुपए निर्धारित किया गया है। वहीं परिवीक्षा काएल में मासिक नियत वेतन राज्य सरकार के अनुसार दिया जाएगा।

यह होगा परीक्षा शुल्क

सामान्य वर्ग और पिछड़ा वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 450 रुपए है, जबकि राजस्थान के अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए आवेदन शुल्क 250 रुपए निर्धारित किया गया है। वहीं इस भर्ती का प्रवेश पत्र वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन जारी किया जाएगा। इसे आवेदक के मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर भी भेजा जा सकता है।

यह होगी आवेदन प्रक्रिया

जेईएन भर्ती के लिए अभ्यर्थी आवेदन ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं। जिसके के लिए उन्हें www.rsmssb.rajasthan.gov.in पर जाना होगा। जहां पर उन्हें रिक्रूटमेंट पर क्लिक करना होगा। उसके बाद अभ्यर्थी को अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक कर SSO ID और पासवर्ड डालकर फॉर्म भर सकते हैं। जिनका SSO ID आईडी नहीं है, वह www.sso.rajasthan.gov.in पर जाकर पंजीयन कर सकते हैं। जेईएन भर्ती की परीक्षा मई में आयोजित हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.