INVEST Rajasthan Sumit अडाणी ने कि‍या Rajasthan में 60 हजार करोड़ के इन्‍वेस्‍टमेंट का ऐलान

Spread the love

वेदांत, टोरेंट, टाटा भी लगाएंगे प्रोजेक्ट


जयपुर। INVEST Rajasthan Sumit 2022 में गौतम अडाणी ने प्रदेश में साठ हजार करोड़ रुपए के निवेश का ऐलान कि‍या है। दुनिया के रईसों में नंबर दो की हैसियत रखने वाले अडाणी ने समिट के उद्घाटन में कहा कि‍ उन्होंने राजस्थान में पहले 35 हजार करोड़ का निवेश किया है। 10 हजार मेगावॉट का सोलर पार्क शुरू हो गया है। सरकार द्वारा सभी अनुमतियां दिए जाने से सुपर थर्मल पावर प्लांट 36 महीने के रिकॉर्ड समय में लगकर तैयार हो गया। अब उनका ग्रुप राजस्थान के रेगिस्तान में ग्रीन हाइड्रोजन जनरेट करने की दिशा में काम करेंगा। अडाणी के इस ऐलान का स्वागत मुख्यमंत्री अशोक गहलेात ने खुद ताली बजा कर किया।
इससे पहले मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए कहा कि राजस्थान में जहां सूखे के चलते कोई नहीं आता था, वहां अब देश दुनिया के उद्योगपति आ रहे है। मुख्यमंत्री ने कहा कि गुजरात में मोदीजी ने खूब वाइब्रेंट समिट किए थे, उनमें 20 से 25 परसेंट एमओयू गौतम अडानी ने किए थे।  लेकिन वहां भी 15 से 20 फीसदी ही एमओयू का निवेश धरातल पर उतर पाता है।

शुक्रवार को जेईसीसी में हुई उद्घाटन में देश के मशहूर उद्योगपति आरसेलर मित्तल ग्रुप के एलएन मित्तल, सी.के बिरला ग्रुप के सी.के बिरला, टाटा पावर कंपनी लिमिटेड के डॉ प्रवीर सिन्हा, वेदान्ता ग्रुप के अनिल अग्रवाल, महिन्द्रा एंड महिन्द्रा ग्रुप के अनिश शाह, सेंट गोबिन इंडिया के बी. संथानम, डीसीएम श्रीराम के अजय श्रीराम, बजाज फिनसर्व के संजीव बजाज मौजूद रहे। गहलोत ने वेदांता रिसोर्सेज लिमिटेड के चेयरमैन अनिल अग्रवाल को राजस्थान में सेमीकंडक्टर चिप की इंडस्ट्री लगाने का आग्रह किया है। गहलोत ने कहा कि यह इंडस्ट्रीय दो राज्यों के बीच फंसी हुई है। आप इसे राजस्थान लाए। दो दिन के इस समिट में देश दुनिया से करीब 3 हजार से अधिक उद्योगपति-बिजनेसमैन शामिल हो रहे हैं। 

अडाणी बनाएंगे स्टेडियम, मेडिकल कॉलेज 


अडाणी ने सरकार की योजनाओं की सराहना करते हुए कहा कि सामाजिक उन्नयन में राजस्थान काफी आगे निकल चुका है। जयपुर एयरपोर्ट पर वर्ल्ड क्लास सुविधाओं को विकसित किया जाएगा। अडाणी ने उदयपुर में क्रिकेट स्टेडियम और दो मेडिकल कॉलेज बनाने की भी घोषणा की।  उन्होंने कहा कि अडाणी ग्रुप राज्य में विंड सोलर हाइब्रिड पावर प्लांट में भारी निवेश करने जा रहा है।

राजस्थान की चर्चा कनाडा तक

वेदान्ता ग्रुप के चेयरमैन अनिल अग्रवाल ने कहा कि प्राकृतिक एवं मानव संसाधनों में राजस्थान अग्रणी राज्य है।  जिसकी चर्चा कनाडा में भी की जा रही है। कनाडा में केवल छह महीने ही माइंस में काम हो सकता है क्योंकि बर्फबारी की वजह से छह महीने खानें बंद करनी होती हैं। वहीं, राजस्थान में हर समय माइंस चालू रहती हैं इसलिए यहां ज्यादा संभावनाएं हैं। तेल के क्षेत्र में भी राज्य में अपार संभावनाएं हैं। खनन उद्योग भी यहां पर काफी विकसित है।

टोरेन्ट ग्रुप ग्रीन हाइड्रोजन में करेगा निवेश 

टोरेन्ट ग्रुप के चेयरमेन सुधीर मेहता ने कहा कि प्राकृतिक संसाधनों, सड़क तंत्र, निवेश नीति, उद्योग में सुगमता जैसे मानकों पर राजस्थान काफी आगे है। उन्होंने कहा कि टोरेन्ट ग्रुप ग्रीन हाइड्रोजन के क्षेत्र में निवेश करने व संबंधित उत्पादों को तैयार करने में आगे बढ़कर काम करेगा। राजस्थान में इस पर काम भी किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.