गोशालाओं को अनुदान की मांगी जानकारी

Spread the love

सांसद भागीरथ चौधरी ने उठाया मुद्दा


अजमेर.
लोकसभा के मानसून सत्र के दौरान अजमेर सांसद भागीरथ चौधरी द्वारा तारांकित प्रश्न संख्या 22 के द्वारा भारतीय जीव जन्तु कल्याण बोर्ड की स्थापना, अधिकार क्षेत्र एवं गौशालाओं के अनुदान एवं मान्यता के सम्बन्ध में प्रश्नकाल के दौरान जानकारी मांगी गई। सांसद चौधरी के प्रश्न के प्रतिउत्तर में केन्द्रीय मतस्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री पुरूषोत्तम रूपाला ने बताया कि भारतीय जीव जन्तु कल्याण बोर्ड की स्थापना 19-03-1962 को की गई थी जिसका अधिकार क्षेत्र सम्पूर्ण भारत में है। अपने लिखित जवाब में डेयरी और पशुपालन मंत्री ने बताया कि भारतीय जीव जन्तु कल्याण बोर्ड ने अब तक 3661 जीव जन्तु कल्याण संगठनों को मान्यता प्रदान की है। विगत पांच वर्षो के दौरान गौशाला और काउ शेड के संचालन, शेडों के निर्माण और एंबुलेंस की खरीद के लिए राजस्थान में 400 से अधिक संस्थाओं को अनुदान दिया गया है।
सांसद चौधरी द्वारा राजस्थान में गौशालाओं के आवेदन, मान्यता या सहायता प्राप्त करने के लम्बित प्रकरणों के प्रतिउत्तर में बताया कि सन 2020-2021 में कुल 117 प्रकरण लम्बित है जिनमें से निर्धारित दस्तावेज उपलब्ध नहीं कराने एवं बोर्ड से मान्यता प्राप्त करने की अवधि तीन वर्ष से कम होने के कारण सहायता उपलब्ध नहीं करवा पाए है। संसद सत्र स्थगित होने का कारण सांसद चौधरी द्वारा पूरक प्रश्न नही हो पाए।

दूसरे दिन भी ग्रामवासियों का जारी रहा धरना प्रदर्शन

मदनगंज-किशनगढ़
ग्राम सिलोरा नेशनल हाइवे पर डाले जा रहे नगर परिषद के कचरे के मामले में ग्रामीणों ने बताया कि सोमवार से ही धरना प्रदर्शन जारी है और जब हमारी समस्याओं का समाधान नही हो जाता तब तक धरना प्रदर्शन निरंतर जारी रहेगा। ग्रामीणों ने आज बताया कि अगर प्रशासन एवं नगर परिषद अनदेखी करता रहा तो ग्राम के सभी लोग सडक़ों पर उतरते हुए उग्र आंदोलन किया जाएगा। जिसका जिम्मेदार स्वयं प्रशासन होगा।
धरना प्रदर्शन में सिलोरा सरपंच राजकिशोर सैनी, मालियों की बाड़ी सरपंच लाडा देवी, समाजसेवी मिश्रीनाथ योगी, पंचायत समिति सदस्य सीमा अखावत, विधानसभा भाजपा आईटी सहप्रभारी कमल कुमावत, मुकेश कुमावत, सीताराम कुमावत, मनीष माली, अनिल कुमावत, संटी कुमावत, लोकेश, राहुल, नीलकमल आदि ग्रामीणजन उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *