इस पोर्टल पर है नौकरियों और कामकाज की जानकारी

Spread the love

एनसीएस पोर्टल पर रिक्तियों में उल्लेखनीय वृद्धि

नई दिल्ली. भारत सरकार के श्रम एवं रोजगार मंत्रालय का राष्ट्रीय करियर सेवा (एनसीएस) पोर्टल जुलाई 2015 में माननीय प्रधानमंत्री श्री नरन्द्र मोदी द्वारा शुरू किया गया था। एनसीएस पोर्टल रोजगार का एक प्लेटफार्म है, जो विभिन्न प्रकार की रोजगार सेवाएं प्रदान करता है। रोजगार पाने के इच्छुक योग्य व्यक्तियों को उपयुक्त रोजगार पाने के क्रम में संभावित नियोक्ताओं से जोड़ना इसका उद्देश्य है। एनसीएस करियर परामर्श, व्यावसायिक मार्गदर्शन और करियर कौशल प्रशिक्षण के माध्यम से उम्मीदवारों के व्यक्तित्व को भी बढ़ाता है।

26 सितंबर, 2022 तक, एनसीएस पोर्टल पर विभिन्न क्षेत्रों में रिक्तियों की संख्या 4,82,264 हो गई है, जो अब तक का सर्वाधिक है। यह देश में रोजगार में वृद्धि होने का संकेत है। जून 2019 में सक्रिय रिक्तियों की संख्या 3,20,917 थीं, जो उस समय तक सर्वाधिक थी। इसमें योगदान देने वाले 5 शीर्ष क्षेत्र- वित्त एवं बीमा, संचालन एवं सहायता, होटल / खाद्य सेवा एवं खानपान, स्वास्थ्य क्षेत्र और आईटी एवं संचार हैं। एनसीएस पोर्टल की स्थापना के बाद से इस पर एकत्रित रिक्तियों की संख्या कुल मिलाकर 1.09 करोड़ से अधिक है।

वित्त वर्ष 2022-23 में भी एनसीएस पोर्टल से शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों की संख्या में वृद्धि देखी गई। अप्रैल 2021 से सितंबर 2021 के बीच उम्मीदवारों की शॉर्टलिस्ट की गई गिनती 1,90,335 थी। जबकि 1 अप्रैल, 2022 से 26 सितंबर, 2022 तक गिनती पहले ही 25 लाख के आंकड़े को पार कर चुकी है।

वित्त मंत्री द्वारा बजटीय घोषणा 2022-23 के अनुरूप, एनसीएस पोर्टल अब ई-श्रम के साथ एपीआई के माध्यम से जुड़ा है। इससे असंगठित क्षेत्र के कामगारों को एनसीएस पोर्टल पर रोजगार पाने के इच्छुक के रूप में रजिस्टर्ड करने की सुविधा प्राप्त होती है। साथ ही, उद्यम पोर्टल पर उद्यम में रजिस्टर्ड एमएसएमई के पंजीकरण के लिए नियोक्ता को आसानी से एनसीएस पोर्टल पर अपनी रिक्तियों को पोस्ट करने की सुविधा प्रदान करता है। एनसीएस पोर्टल पर नौकरी चाहने वालों के रूप में एसआईपी के प्रमाणित कुशल उम्मीदवारों के पंजीकरण के लिए एनसीएस पहले से ही स्किल इंडिया पोर्टल (एसआईपी) से जुड़ा है। एनसीएस और उद्यम पोर्टल के बीच जुड़ाव के कारण अब तक एनसीएस पोर्टल पर 39,000 से अधिक एमएसएमई का पंजीकरण हुआ है।

एनसीएस पोर्टल पर पंजीकृत कुल ई-श्रम पंजीकृत व्यक्तियों की संख्या 9.72 लाख है। इसके अलावा, पीएमकेवीवाई (स्किल इंडिया पोर्टल) के कुल 41.52 लाख सर्टिफिकेट डेटा को एनसीएस पोर्टल के साथ साझा किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *