गुजरात में BJP ने जारी की 160 नामों की पहली लि‍स्‍ट, पूर्व CM व डि‍प्‍टी CM समेत कई मंत्रि‍यों का चुनाव लड़ने से इनकार

Spread the love

नई दि‍ल्‍ली। BJP ने गुजरात में विधानसभा चुनाव के लिए गुरुवार को 160 सीटों पर अपने प्रत्‍याशि‍यों के नामों की घोषणा कर दी है। गुजरात ममें वि‍धानसभा की कुल 180 सीटें हैं। शेष बची 20 सीटों पर नामों को लेकर मंथन चल रहा है। पार्टी इन सीटों पर जाति‍गत समीकरणों के साथ कई अन्‍य पहलुओं को देखकर प्रत्‍याशी तय करेगी। भाजपा ने गुजरात के वर्तमान मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल को घाटलोढ़िया से चुनाव मैदान में उतारने की घोषणा की है। उनके सामने कांग्रेस की प्रत्‍याशी एमी याग्‍नि‍क हैं।

विजय रूपाणी की सीट पर डॉ. दर्शिता शाह लड़ेंगी चुनाव

हाल ही पुल हादसे में वि‍श्‍व में चर्चा में आए मोरबी से भाजपा ने वर्तमान वि‍धायक बृजेश पटेल को टि‍कट नहीं दि‍या है। उनका टि‍कट काटकर उनके स्थान पर पूर्व विधायक कांतिलाल अमृतिया को टिकट दिया है। क्रि‍केट रवींद्र जडेजा की पत्नी रीवाबा को जामनगर उत्तर से चुनाव मैदान में उतारा गया है।

गुजरात में वि‍धानसभा चुनाव में प्रत्‍याशि‍यों के नामों को लेकर दिल्ली में BJP सेंट्रल इलेक्शन कमेटी (CEC) की बुधवार को मीटिंग हुई थी। करीब 3 घंटे चली मीटिंग में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमित शाह, पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष जेपी नड्‌डा, राजनाथ सिंह शामिल हुए थे। इस मीटिंग में 182 सीटों पर नामों को लेकर मंथन हुआ, जि‍नमें से 160 प्रत्‍याशि‍यों की लि‍स्‍ट गुरुवार को जारी कर दी गई है। जानकारी के अनुसार BJP ने 38 वर्तमान वि‍धायकों के टि‍कट काटकर नए चेहरों पर दांव खेला है। वहीं 69 वर्तमान वि‍धायकों को फि‍र से चुनाव मैदान में उतारा गया है। कांग्रेस छोड़कर BJP में आए अल्‍पेश ठाकोर व हार्दिक पटेल को चुनाव मैदान में उतारा गया है।

कई दिग्गजों ने कर दि‍या चुनाव लड़ने से इनकार

BJP सेंट्रल इलेक्शन कमेटी (CEC) की बुधवार को दिल्ली में हुई मीटिंग से पहले ही गुजरात के पूर्व CM, डिप्टी CM समेत पांच वरिष्ठ मंत्रियों ने गुजरात वि‍धानसभा का चुनाव लड़ने से इनकार कर दि‍या था। इन नेताओं ने गुजरात भाजपा के अध्‍यक्ष को पत्र लि‍खकर अपनी चुनाव नहीं लड़ने की मंशा जाहि‍र कर दी थी। इनमें डिप्टी CM नितिन पटेल, पूर्व सीएम विजय रूपाणी, पूर्व गृहराज्यमंत्री प्रदीप सिंह जड़ेजा, पूर्व विधि एवं शिक्षा मंत्री भूपेन्द्र सिंह चूडास्मा, बोटाद से सौरभ पटेल, प्रदेश अध्यक्ष रहे आरसी फलदू के नाम शामि‍ल हैं।

दो चरणों में होगा मतदान

गुजरात में विधानसभा के चुनाव दो चरणों 1 और 5 दिसंबर को मतदान होगा। गुजरात में वर्तमान विधानसभा का कार्यकाल 18 फरवरी, 2023 को खत्‍म होगा। पहले चरण में 1 दिसंबर को 89 सीटों पर और दूसरे चरण में 5 दिसंबर को 93 सीटों पर मतदान होगा। मतगणना 8 दिसंबर को होगी। इसी दि‍न हि‍माचल प्रदेश में भी मतगणना होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version