बिसलपुर में कम पानी का हवाला देकर कार्य स्वीकृत नहीं करने वाले अधिकारियों पर बिफरे सांसद चौधरी

Spread the love

अजमेर, 12 जनवरी। हर घर नल से जल पहुंचाने की महत्वपूर्ण योजना जल जीवन मिशन के तहत जहां वर्ष 2024 तक हर घर जल पहुंचना सुनिश्चित किया जाना है। वहीं जलदाय विभाग के अधिकारी अजमेर वासियों को उनका हक देने के लिए तैयार नहीं हैं। भिनाय पंचायत समिति क्षेत्र के बूककिया ग्राम के सरपंच गणपतलाल ग्वाला ने बुधवार को सांसद भागीरथ चौधरी को लिखित ज्ञापन दे कर अपनी पीड़ा व्यक्त की।
सरपंच और जन प्रतिनिधियों ने बताया कि जल जीवन मिशन के तहत अजमेर जिले के गांवों सहित भिनाय पंचायत समिति में सुचारू व्यवस्था से काम नहीं हो पा रहा है। भिनाय पंचायत समिति के 36 गांवों में जल जीवन मिशन के तहत कार्य स्वीकृत हो चुके है, किन्तु कार्य प्रारंभ नही हो पा रहे है।

बूबकिया में शुरू नहीं हुए कार्य

ग्राम पंचायत बूबकिया के एक भी गांव में कार्य प्रारंभ नहीं हुआ है। अधिकारियों से बात करने पर अगवत कराया गया कि सभी गांवों के लिए बिसलपुर में पानी नही होने से जल जीवन मिशन के कार्य स्वीकृत नहीं किए जा रहे हैं। ग्रामीणों ने सांसद से आग्रह किया कि उनके गांव में जल जीवन मिशन का कार्य प्रारंभ कराएं। सांसद चौधरी ने जल जीवन मिशन के अधिकारियों से दूरभाष पर बात कर आड़े हाथों लिया। बिसलपुर के पानी पर अजमेर वासियों को वंचित करने के मुद्दे पर सांसद चौधरी अधिकारियों से बात करते आक्रोशित दिखे। सांसद ने कहा कि बिसलपुर बांध के निर्माण का प्रथम उद्देश्य अजमेर संसदीय क्षेत्र के वासिंदों को पेयजल उपलब्ध कराना ही है और बिसलपुर के पानी पर प्रथम अधिकार अजमेर वासियों का ही है, बिसलपुर के पानी की कमी का हवाला दे कर जल जीवन मिशन के कामों को रोका जाना असहनीय है। प्रधानमंत्री जहां सम्पूर्ण देश में सन 2024 तक हर घर में नल से जल पहुंचाने के प्रति दृढ संकल्पित हैं, वहीं जल जीवन मिशन की राजस्थान और अजमेर जिले में यही गति रही तो इस लक्ष्य तक कैसे पहुंच पाएंगे। सांसद चौधरी ने अधिकारियों को नसीहत देते हुए कहा कि वे जनता के सेवक हैं राजनीतिक एजेंट की तरह कार्य ना करें। हर घर जल पहुंचाने के पवित्र कार्य को समयबद्ध पूर्ण करने हेतु तत्परता दिखाएं। सांसद चौधरी ने बिसलपुर में पानी की कमी के नाम पर जल जीवन मिशन के कार्यो को रोके जाने पर गहरी आपत्ति दर्ज कराई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version