एनएसएस शिविर: स्वयंसेवकों को बताई जीवन में कर्म की महत्ता

Spread the love

किशनगढ़, 26 फरवरी। श्री रतनलाल कंवरलाल राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय किशनगढ़ की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के तत्वावधान में सात दिवसीय विशेष शिविर के छठे दिन के प्रथम सत्र में स्वयं सेवकों ने एनएसएस अधिकारी जितेंद्र सिंह बीका के मार्गदर्शन में ग्राम परासिया में सामाजिक-आर्थिक सर्वे किया।
इस सर्वे के द्वारा स्वयं सेवकों ने परासिया गांव के लोगों की सामाजिक व आर्थिक स्थिति का अध्यन किया तथा विभिन्न तरह के आंकड़े जुटाए। इस सर्वे में विभिन्न विषयों के प्रश्नों का संकलन किया गया, जिसमें गांव की जनसंख्या, लोगों की रहन-सहन की स्थिति, वोटर आई कार्ड, कोरोना जागरूकता, कोरोना वैक्सीनेशन संबंधी जानकारी जुटाई गई।
अगले सत्र में सेवानिवृत अध्यापक एवं समाजसेवी सत्यनारायण पंवार ने स्वयं सेवकों को जीवन आदर्श पर व्याख्यान दिया। उन्होंने बताया कि जीवन में कर्म प्रधान होता है। विद्यार्थी जीवन में प्रत्येक विद्यार्थी को समाज सेवा से जुडऩा चाहिए तथा वृद्ध लोगों की सेवा करनी चाहिए। उन्होंने अपने व्याख्यान को रोचक तरीके से प्रस्तुत किया। कार्यक्रम का संचालन एन.एस.एस. अधिकारी महेंद्र कुमार वर्मा ने किया तथा कार्यक्रम में एनएसएस अधिकारी अब्दुल रशीद भी उपस्थित रहे। इस सात दिवसीय शिविर का समापन रविवार को महाविद्यालय में किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *