IGNOU PhD admission 2022: एनटीए ने जारी किया नया नोटिस, इग्नू पीएचडी प्रवेश परीक्षा 24 फरवरी को

Spread the love

जयपुर, 22 जनवरी। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय के पीएचडी कोर्स में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा की तारीख बदली गई है। यह परीक्षा राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी यानी एनटीए (NTA) द्वारा आयोजित की जाती है। अब एनटीए ने इग्नू पीएचडी एडमिशन 2021 के लिए एंट्रेंस एग्जाम की नई डेट के लिए नोटिस जारी कर दिया है। यह नोटिस एनटीए इग्नू पीएचडी की ऑफिशियल वेबसाइट ignou.nta.ac.in पर जारी किया गया है। इसके अनुसार इग्नू पीएचडी प्रवेश परीक्षा का आयोजन 24 फरवरी को किया जाएगा।

एनटीए ने कहा है कि इग्नू पीएचडी एंट्रेंस एग्जाम के लिए आवेदन करने की तारीख 14 जनवरी 2022 तक बढ़ाई गई थी। इसलिए एंट्रेंस एग्जाम की तारीख आगे बढ़ाई गई है। पहले यह परीक्षा 16 जनवरी होने वाली थी।

एडमिशन के लिए रिटन एग्जाम

ऑफिशियल वेबसाइट ignou.nta.ac.in पर जारी नोटिस के अनुसार, गुरुवार, 24 फरवरी को इग्नू के विभिन्न पीएचडी कोर्सेस में एडमिशन (PhD Admissions 2022) के लिए रिटन एग्जाम ली जाएगी। इसमें सफल होने वाले कैंडिडेट्स को इंटरव्यू में शामिल होना होगा। इसके बाद फाइनल मेरिट लिस्ट तैयार होगी और अंतिम रूप से सिलेक्टेड उम्मीदवारों को एडमिशन दिया जाएगा।

परीक्षा ऑनलाइन मोड में

यह परीक्षा ऑनलाइन मोड में ली जाएगी। परीक्षा 3 घंटे की होगी। दिन के 10 बजे से लेकर दोपहर 01 बजे तक परीक्षा होगी। इसमें कुल 100 सवाल पूछे जाएंगे, जिनमें से 50 फीसदी सवाल रिसर्च मेथडोलॉजी (Research Methodology) और शेष 50 फीसदी सवाल संबंधित विषय से पूछे जाएंगे। हर सवाल 4 अंकों का होगा। कुल 400 अंकों की परीक्षा होगी। इसमें कोई निगेटिव मार्किंग नहीं होगी। यह परीक्षा हिन्दी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में दे सकते हैं।

इग्नू पीएचडी एडमिशन या प्रवेश परीक्षा के संबंध में किसी तरह की जानकारी प्राप्त करने के लिए आप एनटीए द्वारा जारी इग्नू हेल्पलाइन नंबर्स 011-40759000 पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप ignou@nta.ac.in पर ईमेल भेजकर भी संपर्क किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version