शोध को बढ़ावा दे रहा है आइसीएआइ

Spread the love

सीए संस्थान किशनगढ़ और रिसर्च कमेटी की ओर से वीसीएम का आयोजन


जयपुर.
आज दी इंस्टिट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट ऑफ इंडिया की किशनगढ़ शाखा एवं रिसर्च कमेटी के संयुक्त तत्वाधान में आज एक वीसीएम का आयोजन किया गया। यह अनुसंधान में डेटा विश्लेषण के महत्व पर आयोजित किया गया।
इस कार्यक्रम में स्वागत उद्बोधन किशनगढ़ सीए शाखा अध्यक्ष सीए मोहित जैन ने दिया और बताया कि इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट ऑफ इंडिया (आइसीएआइ) शोध के क्षेत्र में अपना फोकस बढ़ा रहा है। संस्थान ने रिसर्च प्रोजेक्ट स्कीम 2022 के तहत शोध के लिए तमाम क्षेत्र अपने सदस्यों के सामने पेश किए हैं जिनमें शोध कर चार्टर्ड अकाउंटेंट अपनी रिपोर्ट संस्थान को भेज सकते हैं। इसका प्रमुख उद्देश्य चार्टर्ड अकाउंटेंट जो सेवाएं दे रहे हैं उनकी गुणवत्ता को और बेहतर कैसे किया जा सकता है।
इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि सीसीएम सीए अनुज गोयल अध्यक्ष रिसर्च कमेटी एवं सीसीएम सीए उमेश शर्मा उपाध्यक्ष रिसर्च कमेटी रहे। डॉ. जे के सचदेवा वक्ता रहे।
सीए अनुज गोयल ने बताया कि आइसीएआइ कैसे अपनी सेवाओं को और बेहतर बना सकता है। इसके लिए उसने रिसर्च प्रोजेक्ट स्कीम 2022 शुरू की है। इसके लिए रिचर्स कमेटी ने सदस्यों को शोध के लिए प्रोत्साहित करना शुरू किया है। इसमें अनुभवी सदस्य व रिसर्च स्कॉलर को जोड़ा जा रहा है और उन्हें शोध करने के लिए तमाम क्षेत्रों को बताया गया है। जिसमें शोध कर संस्थान को उन्हें सौंपना होगा। इसमें सीएसआर का समाज पर क्या प्रभाव पड़ेगा। टैक्स और अर्थ जागरूकता, ह्यूमन रिसोर्स, फोरेंसिक अकाउंटिंग, आडिटिंग, इनवेस्टीगेशन स्टैंडर्ड क्या होने चाहिए। इन पर भी शोध आमंत्रित किए गए हैं।
डॉ जे के सचदेवा ने अनुसंधान में डेटा विश्लेषण का महत्व पर प्रकाश डाला और बताया कि वर्तमान समय को देखते हुए क्रिप्टो करेंसी और ब्लॉक चेन को भी इस शोध का हिस्सा बनाया गया है। ताकि जो लोग इन क्षेत्रों में काम करने के इच्छुक हो वे इन पर अपना रिसर्च वर्क करें। इसके अलावा चार्टर्ड अकाउंटेंट अपनी तरफ से भी किसी विषय पर रिसर्च कर सकते हैं। जिस रिसर्च का विषय संस्थान स्वीकार करेगा उसके लिए 10 लाख रुपये संस्थान रिसर्च करने वाले सदस्य को देगा। संस्थान ने अपनी तरफ से इस तरह के शोध के लिए कोई समय सीमा तय नहीं की है। संस्थान के इस कदम से बहुत से लोग शोध के क्षेत्र में आगे आएंगे। इससे नए रास्ते भी खुलेंगे।
इसके अलावा इनसे संबंधित कई तरह के सवालों के जवाब दिए। कार्यक्रम के बीच में अच्छे तरीके से कार्यक्रम हो इसके लिए सवाल जवाब शैली में सभी सदस्यों से प्रश्न किए एवं उन्होंने उत्तर भी दिए।
कार्यक्रम में देशभर से सीए सदस्यों ने जूम प्लेटफार्म के द्वारा भाग लिया। इस वीसीएम मे 1000 से अधिक सीए सदस्यों ने भाग लिया। सीए प्रवीण जैन एवं सीए अखिलेश शर्मा ने सभी अतिथि एवम वक्ता और सभी सदस्यों को धन्यवाद ज्ञापित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *