Skin Care: चिलचिलाती धूप और पसीने की चिपचिप से ऐसे बचाएं स्किन को

Spread the love

जयपुर। गर्मी के मौसम में वैसे तो हर कोई परेशान रहता है। चिलचिलाती धूप और पसीने की चिपचिप हर किसी की रंगत उड़ा देती हैं। इसका सबसे ज्यादा असर पड़ता है स्किन पर। ऐसे में गर्मी के मौसम में स्किन को अधिक देखभाल की जरूरत होती है। वहीं समर सीजन में चेहरे की खूबसूरती को मेंटेन रखना भी बहुत मुश्किल हो जाता है। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कि किस तरह का फेस पैक लगाएं, ताकि चेहरे की खूबसूरती इस गर्मी में भी बनी रहे।

मैंगो फेस पैक

समर में आम का सीजन रहता है। आम को खाने के साथ आप उसका फेस पैक बनाएं। इसके लिए आम का गूदा निकालें और उसमें कोल्ड क्रीम और थोड़ा-सा ठंडा दूध मिलाकर पेस्ट बनाएं। अब इसे चेहरे पर लगाएं। करीब 15 मिनट के बाद धो लें। इससे आपकी त्वचा गर्मी के मौसम में भी तरोताजा रहेगी।

वॉटरमेलन फेस पैक

गर्मियों में तरबूज खाने से बॉडी हाइड्रेट रहती है। चेहरे की नमी बनाए रखने के लिए आप तरबूज का फेस पैक तैयार करें। इसके लिए आप तरबूज के गूदे में दही मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। करीब 15-20 मिनट के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

लेमन फेस पैक

नींबू गर्मियों के लिए बहुत ही फायदेमंद है। लेमन फेस पैक से चेहरे के दाग-धब्बे दूर होते हैं। शहद और नींबू के रस को मिलाकर पेस्ट तैयार करें। अब इसे चेहरे पर लगाएं। 30 मिनट के बाद चेहरा धो लें।

कीवी फेस पैक

प्लेटलेट्स बढ़ाने वाला कीवी चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के भी काम आता है। खासतौर पर गर्मियोेंं में। इसे बनाने के लिए सबसे पहले कीवी का जूस निकालें। इसमें शहद और बादाम का पेस्ट मिलाकर पैक तैयार करें। अब इसे चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट के बाद धोएं।

खीरा फेस पैक

खीरा यानी ककड़ी में भरपूर मात्रा में पानी पाया जाता है। गर्मी में चेहरे को हाइड्रेट रखने के लिए खीरा फेस पैक लगाएं। खीरे को पीसकर उसमें पिसी हुई शक्कर और दही मिलाएं। अब इसे चेहरे पर लगाएं। 30 मिनट के बाद चेहरा धो लें।

टैनिंग दूर करने के 5 नेचुरल तरीके

गर्मियों में सबसे बड़ी समस्या जो स्किन के लिए होती है, वो है स्किन टैनिंग। स्किन पैची और डल दिखने लगती है। कैसे दूर करें स्किन टैनिंग नेचुरली? हम आपको बता रहे हैं इसके तरीके-

लेमन
टच टैनिंग दूर करने के लिए नींबू अच्छा विकल्प है। टैनिंग वाले हिस्से पर नींबू का रस लगाइए और 30 मिनट के बाद पानी से धो लीजिए।

दही
दही सेहत और सुंदरता दोनों के लिए बहुत ही जरूरी है। दही को अच्छे से फेंटें और फिर इसमें नींबू का रस मिलाकर टैनिंग वाली जगह लगाएं। 30 मिनट के बाद धो लें।

टमाटर का रस

क्या आप जानती हैं कि टमाटर से टैनिंग बहुत जल्दी दूर होती है। इसके लिए टमाटर को पीसकर उसका रस निकाल लें। अब इसमें थोड़ा-सा नींबू का रस मिलाएं और प्रभावित जगह पर लगाएं। 30 मिनट के बाद धो लें। ऐसा नियमित रूप से करने पर जल्द टैनिंग दूर हो जाती है और त्वचा में निखार आता है।

हल्दी

थोड़े-से हल्दी पाउडर को नींबू के रस के साथ मिक्स करके लगाएं। फिर 30 मिनट के बाद धो लें। जल्द फायदा मिलने के लिए ऐसा हफ्ते में 3 दिन करें।

आलू

विटामिन सी के गुणों से भरपूर आलू टैनिंग के लिए कारगर होता है। इससे त्वचा पर पड़े काले धब्बे धीरे-धीरे हल्के होने लगते हैं। आप चाहें तो इसे पीसकर पेस्ट बनाकर लगा सकती हैं। अगर ज्यादा समय नहीं है, तो आलू की पतली-पतली स्लाइस काटें और टैनिंग वाली जगह पर रगड़ें। आलू का रस भी लगा सकती हैं। इसके लिए आलू को पीसकर उसका रस निकाल लें और इसमें ककड़ी का रस मिलाकर लगाएं। जल्द फायदा मिलेगा।

बड़े काम के हैं होममेड बॉडी स्क्रब

समर सीजन यानी बॉडी डिहाइड्रेट हो जाती है। धूप में निकलने से त्वचा काली पड़ जाती है। इतना ही नहीं डेड स्किन के चलते बॉडी डल नजर आने लगती है। गर्मी में बॉडी को स्क्रबिंग की ज्यादा जरूरत होती है। आइए, जानते हैं कुछ नेचुरल बॉडी स्क्रब के बारे में, जो आपकी त्वचा के लिए बहुत जरूरी हैं।

वेनीला-लैवेंडर स्क्रब

2 कप शक्कर, 1 कप ग्रेप सीड ऑयल, 1 टी स्पून वेनीला एक्स्ट्रैक्ट और 12 बूंदें लैवेंडर ऑयल की मिलाएं और एक जार में भरकर रख दें। एक हफ्ते के बाद इसको यूज करें। हफ्ते में 2 दिन यूज करें।

शुगर-ऑलिव ऑयल स्क्रब

आधा कप शक्कर में थोड़ा-सा ऑलिव ऑयल मिलाएं और इसे बॉडी पर लगाकर स्क्रब करें। नहाने से पहले स्क्रबिंग करें।

कॉफी स्क्रब

सुबह-सुबह नींद से उठने और काम पर लगने के लिए आपको एनर्जी से भर देने वाली कॉफी गर्मियों में बॉडी के लिए बेहतरीन स्क्रब है। कॉफी और शक्कर को मिलाकर पीस लें। अब इसमें थोड़ा-सा ऑलिव ऑयल मिलाएं और 2-3 विटामिन ई कैप्सूल मिलाकर स्क्रब तैयार करें।

पपाया-राइस पाउडर स्क्रब

पपीते को मैश कर लें। अब इसमें राइस पाउडर मिलाएं। आप चाहें तो घर पर ही चावल को पीसकर पाउडर बना लें या मार्केट से चावल का आटा भी खरीद सकती हैं। पहले स्टीम लें फिर इस पैक से स्क्रब करें।

ओटमील-बनाना स्क्रब

हेल्थ का ध्यान रखने के साथ ही ओटमील आपकी खूबसूरती का भी ख्याल रखता है। इसके लिए केले को मैश कर लें। अब इसमें ओटमील और शहद मिलाकर स्क्रब तैयार करें।

अपनाएं ये टिप्स और पाएं फ्लॉलेस स्किन

गर्मी शुरू होते ही शरीर से पसीना आना, खुजली होना, जैसी समस्या शुरू हो जाती है। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स, जिससे आप पाएंगे फ्लॉलेस स्किन।

गर्मियों में राइट सनस्क्रीन का चयन करना जरूरी होता है, क्योंकि हर किसी की स्किन टोन अलग होती है। गलत सनस्क्रीन का इस्तेमाल करने से आपकी स्किन खराब हो सकती है। 15 एसपीएफ या उससे ज़्यादा एसपीएफ वाला सनस्क्रीन लगाएं। मॉइश्चराइजर की जरूरत स़िर्फ सर्दियों में ही नहीं होती। गर्मी में भी त्वचा में नमी बरकरार रखने के लिए मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं। खूबसूरत लिप्स के लिए लिपबाम लगाना न भूलें। ऑयल फ्री मेकअप प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें। दिनभर धूप में घूमने के बाद आप हमेशा एलोवीरा जेल चेहरे पर लगाएं। ठंडे पानी से नहाएं। इससे पसीना कम आएगा और चेहरे पर कील-मुंहासे भी नहीं आते। चेहरे पर फ्रूट मास्क लगाएं। इससे स्किन हाइड्रेट रहेगी और आप निखरी-निखरी दिखेगी। डाइट में शामिल करें जूसी फ्रूट। इससे शरीर को पर्याप्त पानी मिलता रहेगा और स्किन शाइन करेगी। चेहरे से पसीना पोंछने के लिए सॉफ्ट टॉवल या टिश्यू पेपर का इस्तेमाल करें। अपने पर्स में टिश्यू पेपर रखें।

स्किन ऑयली है तो अपनाएं ये टिप्स

गर्मियों में ऑयली स्किन वालों को ज्यादा केयर की जरूरत होती है। ऐसे में त्वचा का ध्यान रखने के लिए अपनाएं कुछ खास टिप्स-

ऑयली स्किन के लिए ककड़ी बहुत ही फायदेमंद होता है। मेकअप करने से पहले ककड़ी को पीसकर पेस्ट बना लें और इसमें शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 30 मिनट के बाद धो लें। इससे त्वचा से एक्स्ट्रा ऑयल निकल जाएगा। अंडे की जर्दी में शहद मिलाकर लगाएं और इसे चेहरे पर लगाएं। 30 मिनट के बाद धो लें। चेहरे से अतिरिक्त ऑयल निकल जाएगा। समय-समय पर टिश्यू पेपर से चेहरे को साफ करें। इससे एक्स्ट्रा ऑयल निकल जाता है। संतरे के छिलके को पीसकर पाउडर बनाएं और उसमें नींबू मिलाकर चेहरे पर लगाकार मसाज करें।

फ्रेश और ग्लोइंग स्किन के लिए अपनाएं ये टिप्स

रात को सोते समय हल्दीवाला दूध पीएं। इससे शरीर को पोषण मिलेगा और स्किन शाइन करेगी।
नारियल पानी का सेवन डेली करें।
गरम चीजोंका सेवन कम करें।
दिन में खाने से ज्यादा पीने पर ध्यान दें। डायट में जूस शामिल करें।
फ्रूट्स का सेवन बढ़ा दें। पानी वाले फलों का सेवन करें।
चेहरे पर फ्रूट मास्क जरूर लगाएं। इससे स्किन में शाइन आएगी।
इस मौसम में दही को डेली डाइट में शामिल करें।
लूज कपड़े पहनें। कॉटन के कपड़ों को प्राथमिकता दें।
दिन में 3-4 बार चेहरे को ठंडे पानी से धोएं।
धूप में निकलने से पहले चेहरे पर सनस्क्रीन लगाएं।
बाहर निकल रही हैं, तो स्कार्फ लगाना न भूलें।
नहाने के पानी में गुलाब जल मिलाएं।
अगर स्किन से संबंधित कोई समस्या है, तो नहाने के पानी में नीम की पत्तियों को पानी में कुछ देर तक भिगोएं। इसी पानी से नहाएं।
अगर पसीना बहुत आता है, तो नहाने के पानी में नींबू की कुछ बूंदें डालें और फिर उससे नहाएं। इससे सारा दिन शरीर से खुशबू आती रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.