आवासन मंडल ने लांच की 5 बीएचके स्कीम

Spread the love

जल्द शुरू होगा कोचिंग हब आंवटन


जयपुर.
हाउसिंग बोर्ड की ओर से जयपुर में 5 बीएचके फ्लैट स्कीम में 175 फ्लैट्स तैयार करवाये जा रहे है। इसमें राज्य सरकार के सभी विभागों के राज्य सेवा के अधिकारी आवेदन कर सकेंगे। वहीं पहली बार इन्दिरा गांधी नगर में 3 एमएलडी एवं मानसरोवर में 2 एमएलडी का सीवरेज ट्रीटमेंट प्लान्ट भी तैयार करवाया गया है। द्रव्यवती नदी से निकलने वाले पानी का शोधन करते हुए वहां के 21 सिटी पार्कों में भी पानी सिंचाई के लिए दिया जाएगा। इसी के साथ आवासन मण्डल द्वारा विकसित प्रताप नगर एवं मानसरोवर चौपाटियों में आने वाले लोगों की सुविधा के लिये मोबाइल एप की भी लॉन्चिंग की।  मानसरोवर में फार्म हाउस आवासीय योजना निकली जिनका नीलामी के जरिये ऑक्शन किया जाएगा। स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल ने शुक्रवार को सरकारी आवास से जयपुर शहर में कई योजनाओं का लोकार्पण एवं शुभारम्भ किया।  
हाऊसिंग बोर्ड की कई स्कीम के लोकार्पण एवं शुभारम्भ के दौरान यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने बताया कि मण्डल के पास करीब 20 हजार अधिशेष आवास थे लेकिन मात्र साढ़े तीन साल की छोटी सी अवधि में ही मण्डल की टीम ने पूरी मेहनत और प्रोफेशनल एप्रोच से काम कर 6 हजार करोड़ रूपए से अधिक का टर्नऑवर हासिल किया है। कुल 14437 आवासीय एवं व्यावसायिक सम्पत्तियों का विक्रय कर करीब 3 हजार 120 करोड़ रूपये का राजस्व प्राप्त किया है। मण्डल ने अपनी अधिशेष सम्पत्तियों को बेचने के लिये बुधवार नीलामी उत्सव योजना सफलता से लागू की। वित्तीय वर्ष 2022-23 के शुरूआती दो माह में ही बुधवार नीलामी उत्सव के माध्यम से 950 आवासीय एवं व्यावसायिक अधिशेष सम्पत्तियों का विक्रय कर कुल 122 करोड़ रूपये का राजस्व प्राप्त किया गया है।
आवासन मण्डल कोचिंग हब के आवंटन की प्रक्रिया भी इसी माह में शुरू हो जाएगी। जयपुर में बनने वाले सबसे बड़े सिटी पार्क को लेकर मंत्री धारीवाल ने बताया कि प्रथम चरण का कार्य पूरा होने को है। आगामी मानसून में हम इसे सघन पौधारोपण के कार्यक्रम के साथ आमजन के लिये खोल देंगे। बोर्ड मुख्यमंत्री शिक्षक एवं प्रहरी आवासीय योजनाओं के फ्लैट्स का कब्जा इसी जुलाई माह में देने के लिये प्रयत्नशील हैं। लोकार्पण कार्यक्रम में प्रमुख शासन सचिव नगरीय विकास विभाग कुंजीलाल मीणा, आवासन आयुक्त पवन अरोडा, सचिव संचिता विश्नोई, मुख्य अभियन्ता केसी मीणा, अतिरिक्त मुख्य अभियन्ता नत्थूराम, मुख्य सम्पदा प्रबंधक प्रीति सिंह पंवार, राजस्थान आवासन बोर्ड कर्मचारी संघ के अध्यक्ष दशरथ कुमार आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.