पद्मश्री मूलचंद लोढ़ा का सम्मान 18 को

Spread the love


ग्रासरूट मीडिया फाउंडेशन द्वारा प्रशस्ति


जयपुर.
ग्रासरूट मीडिया फाउंडेशन की ओर से पद्मश्री मूलचंद लोढ़ा का सम्मान कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। फाउंडेशन की ओर से प्रशस्ति के अंतर्गत 18 जून रविवार सुबह 10.30 बजे यह कार्यक्रम संपन्न होगा। जवाहरलाल नेहरू मार्ग स्थित ओटीएस के सामने कलानेरी आर्ट गैलरी में होने वाले इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि गजेंद्र सिंह होंगे और अध्यक्षता कन्हैयालाल चतुर्वेदी करेंगे।


पद्मश्री मूलचंद लोढ़ा ने वर्ष 2000 में डूंगरपुर के पास मझोला गांव में एक आदिवासी के झोंपडे़ में 5 बच्चों को लेकर छात्रावास की शुरूआत की। इसके साथ ही आसपास के गांवों में अनाथ बच्चों को खोजकर एकत्र किया और इनकी संख्या 40 हो गई। इसी दौरान इन्होंने जागरण सेवा मंडल की स्थापना की। इसके अतिरिक्त उस इलाके में उन्होंने मोतियाबिंद के कारण परेशान लोगों को चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए समाज के आर्थिक सहयोग से चिकित्सा शिविर लगाने शुरू किए। इनके कार्यों से प्रभावित होकर सरकार ने इन्हें निःशुल्क भूमि आवंटित की। उस पर दानदाताओं के सहयोग से छात्रावास भवन का निर्माण किया गया। नेत्र चिकित्सा के लिए डूंगरपुर में चिकित्सकीय सुविधा के लिए तेरापंथ के आचार्य महाप्रज्ञ के नाम से नेत्र चिकित्सालय का निर्माण भी किया गया जो अब विशाल रूप ले चुका है। उस क्षेत्र में गरीबों के भोजन के लिए निःशुल्क भोजनशाला का निर्माण किया गया। साथ ही बच्चों की शिक्षा के लिए गोविंद गुरु विद्यालय भी संचालित किया जाता है। मानवता के लिए इनकी सेवा को देखते हुए भारत सरकार के द्वारा इस वर्ष नागरिकता के विशिष्ट पुरस्कार पद्मश्री से अलंकृत किया गया।


इससे पूर्व मूलचंद लोढ़ा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के लगभग 20 वर्षों तक प्रचारक रहे और सेवा भारती राजस्थान के संगठन महामंत्री भी रहे। इस नाते जयपुर में भी इन्होंने काफी समय बिताया। इनके पद्म श्री से सम्मानित होने पर ग्रासरूट मीडिया फाउंडेशन द्वारा इनका अभिनंदन किया जा रहा है। इससे पूर्व भी राजस्थान पत्रिका के जितेंद्र सिंह शेखावत और दैनिक नवज्योति के पूर्व संपादक महेश शर्मा का सम्मान किया जा चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.