दूसरे दिन भी जाम रहा हाइवे

Spread the love

12 प्रतिशत आरक्षण की मांग को लेकर सडक़ों पर लोग
भरतपुर जिले की चार तहसीलों में नेटबंदी


जयपुर.
भरतपुर जिले में दूसरे दिन भी हाइवे बंद रहा। सरकारी नौकरियों में 12 प्रतिशत आरक्षण की मांग को लेकर सैनी, कुशवाहा, शाक्य, मौर्य, माली समाज के सैंकड़ों लोग सडक़ पर रहे। इस कारण चार तहसीलों में नेटबंदी भी रही।
आरक्षण की मांग को लेकर सोमवार को दूसरे दिन भी भरतपुर जिले के आरोदा गांव में जयपुर-आगरा राजमार्ग पर लोग जमे रहे। इससे राजमार्ग जाम रहा। एहतियातन भरतपुर प्रशासन ने जिले की चार तहसीलों नदबईए उच्चैनए वैरए भुसावर में मोबाइल इंटरनेट सेवा को मंगलवार सुबह 11 बजे तक बंद कर दिया है। राज्य में 12 प्रतिशत अलग से आरक्षण देने की मांग को लेकर सैनी, माली, कुशवाहा, शाक्य, मौर्य आरक्षण संघर्ष समिति के नेतृत्व में आंदोलन किया जा रहा है। समाज के नेताओं का कहना है कि वर्तमान में इन लोगों को अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) श्रेणी में शामिल किया गया है और इस श्रेणी में अन्य जातियों के होने से उनके समाज को फायदा नहीं मिल रहा है।
संघर्ष समिति के महासचिव बदन सिंह ने कहा कि अलग कोटा हमें दिया जाए। यदि आवश्यकता पड़ी तो हम भरतपुर-धौलपुर रेल मार्ग को भी बंद करेंगे। सरकार की ओर से एक मंत्री हमारे पास आए और आश्वस्त करे कि हमारी मांगों पर विचार किया जाएगाए तभी हम धरना समाप्त करेंगे। इस मामले पर भरतपुर के जिला कलेक्टर आलोक रंजन ने कहा कि हम आंदोलनकारियों से बातचीत कर रहे हैं लेकिन वो चाहते हैं कि उनकी बातचीत सरकार के मंत्री से होनी चाहिए।
जिला कलेक्टर आलोक रंजन ने कहा कि स्थिति नियंत्रण में है। भरतपुर के पुलिस अधीक्षक ने बताया कि राष्ट्रीय राजमार्ग जाम करने को लेकर आंदोलनकारियों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है। बताया जाता है कि विरोध को देखते हुए राज्य सरकार ने पर्यटन मंत्री विश्वेंद्र सिंह और भरतपुर संभागीय आयुक्त सांवरमल वर्मा को आंदोलनकारियों के साथ बातचीत करने को कहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *