हाई स्पीड बुलेट ट्रेन परियोजना : रेल मंत्री ने दिए दूदू क्षेत्र में पुन: सर्वे के आदेश

Spread the love

सांसद चौधरी के पत्र पर रेल मंत्री ने जारी किए आदेश
अजमेर, 1 फरवरी।
भारत सरकार की महत्वपूर्ण हाई स्पीड बुलेट ट्रेन परियोजना दिल्ली-अहमदाबाद के प्रस्तावित रेलमार्ग के अन्तर्गत राजस्थान के अजमेर लोकसभा क्षेत्र के दूदू कस्बे से गुजरने वाले इस मार्ग के पुन: सर्वे हेतु निदेशालय को जांच के आदेश केन्द्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने जारी किए।
इसके लिए सांसद भागीरथ चौधरी ने सितम्बर 2021 में पत्र लिख कर रेल मंत्री को अवगत कराया कि दूदू कस्बा वर्तमान में अहमदाबाद – दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 8 पर स्थित है, तथा राजमार्ग के दोनों ओर मुख्य बाजार, मकान एवं दुकाने बनी हुई हैं। वर्तमान में प्रस्तावित हाईस्पीड ट्रेन का रूट सर्वे के अनुसार दूदू कस्बे की आबादी क्षेत्र के दक्षिण दिशा में स्थित रिहायशी इलाके के मध्य से निकाला जा रहा है, यदि ऐसा होता है तो इस क्षेत्र का जन जीवन प्रभावित होगा तथा मकान, दुकाने आदि अन्य निर्माण ध्वस्त करना होगा। इससे लोगों के बेघर होने के साथ रोजी रोटी के साधनों पर संकट आएगा। उन्होंने पत्र में बताया कि प्रस्तावित प्रोजेक्ट का रूट संशोधित कर दूदू की आबादी सीमा से बाहर कर दिया जाए तो उसमें कोई घुमाव या मोड़ नही आएगा और किसी प्रकार से कोई आबादी भी प्रभावित नहीं होगी।

सांसद चौधरी ने रेल मंत्री को अवगत करया कि इस परियोजना मार्ग में स्थित कोटपूतली, बिदारा, शाहपुरा, प्रतापपुरा, प्रागपुरा, पावटा आदि कस्बों एवं शहरों में भी इस ट्रेन का मार्ग आबादी क्षेत्र से बाहर निकाला गया है। ऐसे में दूदू विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न सामाजिक, व्यापारिक एवं शैक्षणिक संगठनों के साथ स्थानीय जनप्रतिनिधियों एवं आमजन की मांग को देखते हुए हाईस्पीड बुलेट ट्रेन परियोजना दिल्ली-अहमदाबाद के प्रस्तावित रूट का पुन: सर्वे कराकर जनहित में दूदू कस्बे की आबादी क्षेत्र से बाहर निकलवाए जाने के विभागीय आदेश रेल मंत्रालय से जारी कराने का श्रम करावें ताकि दूदू क्षेत्र के आमजन को राहत मिल सके। सांसद चौधरी के पत्र केन्द्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने परियोजना के निदेशालय को इस सम्बन्ध में विस्तृत जांच कराने के आदेश प्रदान किए हैं।

सांसद चौधरी को हापुड़ में चुनाव प्रचार की जिम्मेदारी

भाजपा के शीर्ष नेतृत्व ने अजमेर सांसद भागीरथ चौधरी को उत्तर प्रदेश के मेरठ लोकसभा क्षेत्र के हापुड़ विधानसभा क्षेत्र में चुनाव प्रचार की जिम्मेदारी दी है। सांसद चौधरी ने इस जिम्मेदारी को पूर्ण निष्ठा से निभाने की तैयारी भी की है। पार्टी के निर्देशानुसार वे हापुड़ में भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार विजयपाल आधति को भारी मतों से विजय बनाने एवं उत्तर प्रदेश में पुन: योगी सरकार बनाने के लिए कार्य करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *