जयपुर में 10 जुलाई को भारी बारिश की चेतावनी

Spread the love

झालावाड़ और बारां में मौसम विभाग का रेड अलर्ट  

जयपुर, 9 जून। मौसम विभाग ने रविवार को जयपुर में तेज बारिश की चेतावनी जारी की है। राजस्थान के करीब पांच जिलों में तीन दिन से तेज बारिश का दौर चल रहा है। तेज बारिश के चलते झालावाड़, जालोर के कई हिस्सों में 4 इंच तक पानी गिरा है। इसके अलावा अजमेर, बारां, भीलवाड़ा, जोधपुर जिलों में भी कई जगह अच्छी बारिश हुई।  
मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार दक्षिणी राजस्थान में आगामी तीन दिन तक बारिश का दौर इसी तरह जारी रहने का अनुमान है।  वहीं बारां, झालावाड़, कोटा, चूरू और हनुमानगढ़ में अगले 24 घंटे के बीच भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। शुक्रवार को सबसे अधिक बारिश झालावाड़ के बाकनी में 99 एमएम दर्ज की गई है। वहीं जालोर के आहोर में 91 एमएम बारिश दर्ज की है।  

जयपुर में शुक्रवार को हल्की बारिश हुई। अब मौसम केंद्र जयपुर ने रविवार से बारिश का दौर शुरू होने की बात कही है। जयपुर संभाग के दौसा, अलवर, सीकर, झुंझुनूं, भरतपुर संभाग के करौली, धौलपुर और सवाईमाधोपुर बेल्ट में अच्छी बारिश होने की उम्मीद कम है। वहीं, अगले 3 दिन में टर्फ लाइन नॉर्थ की तरफ खिसकेगी। इससे जयपुर, अजमेर और भरतपुर संभाग में अच्छी बारिश शुरू होगी।

कोटा—बारां में आज हो सकती हैै भारी बारिश

जयपुर मौसम केन्द्र के मुताबिक 9-10 जुलाई को बारां, कोटा, झालावाड़, चूरू और हनुमानगढ़ जिले में मौसम विभाग ने भारी बारिश की संभावना जताते हुए इन जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं बीकानेर, गंगानगर, बाड़मेर, अजमेर, भरतपुर, धौलपुर जिलों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने और कहीं-कहीं बिजली चमकने की चेतावनी जारी की है।

राणा प्रताप सागर से छोड़ा पानी

बारिश से बांसवाड़ा, डूंगरपुर, झालावाड़, उदयपुर के नदी नालो में पानी की आवक हुई तेज 
जयपुर के अलावा अजमेर, जोधपुर, पाली, बाड़मेर और जैसलमेर में भी दोपहर में अच्छी बारिश हुई। तेज बारिश के बाद बांसवाड़ा, डूंगरपुर, झालावाड़, उदयपुर में कई जगह बरसाती नदी-नालों में पानी की आवक शुरू हो गई। झालावाड़ में काली सिंध नदी पर बने बांध का जलस्तर बढ़ने के बाद गेट  खोलकर वहां से 12.26 क्यूमेक पानी छोड़ा गया। इसी तरह, बारिश के बाद बांसवाड़ा के माही बजाज सागर और चित्तौड़गढ़ के राणा प्रताप सागर बांध में भी जलस्तर बढ़ना शुरू हो गया। राणा प्रताप सागर बांध के भी गेट खोले गए है।  

माही बजाज सागर के गेट खोले

 मध्यप्रदेश के कई जिलों में तेज बारिश के बाद कालीसिंध नदी में पानी आने से माही बजाज सागर बांध में पानी की आवक बढ़ी है। बांध का जल स्तर 9.04 RL मीटर बनाए रखने के लिए बांध के अतिरिक्त गेट खोलकर पानी छोड़ा जा रहा है। बांध का फुल गेज 10 RL मीटर का है।

About newsray24

Check Also

Bisalpur Dam लबालब: सुबह 7 बजे खोले जाएंगे गेट, 5 बजे बज उठेगा अलर्ट के लिए सायरन

Spread the love जल स्तर पहुंचा 315.45 मीटर आसपास के ग्रामीणों को किया अलर्ट जिला …

Leave a Reply

Your email address will not be published.