जमीन के मामले में खुद के लगा ली आग

Spread the love

अलवर जिले के मालाखेड़ा तहसील का मामला


जयपुर.
अलवर जिले में एक व्यक्ति ने जमीन के मामले में खुद के ही आग लगा ली। पुलिस ने उसे अस्पताल में भर्ती कराया है। घटना के सूचना से पुलिस प्रशासन में हडक़म्प मच गया।
अलवर के मालाखेड़ा तहसील के चांदपहाड़ी गांव में न्यायालय के आदेशों की अनुपालना कराने पहुंचे पुलिस प्रशासन के सामने अतिक्रमी परिवार के सदस्य द्वारा डीजल छिडक़ कर आग लगा ली। अचानक हुए इस घटनाक्रम से पुलिस प्रशासन में हडक़ंप मच गया। आनन फानन में पुलिस द्वारा व्यक्ति को झुलसी हालत में अलवर के सामान्य चिकित्सालय में भर्ती कराया। आग लगने से झुलसे व्यक्ति की हालत गंभीर होने पर जयपुर रैफर कर दिया है। मामले की गंभीरता को देखते हुए जिला पुलिस अधीक्षक सहित एडीएम चिकित्सालय में मौजूद रहे।
जानकारी के अनुसार एक दलित की जमीन से अतिक्रमण हटाने के लिए पुलिस व प्रशासन की टीम चांद पहाड़ी पहुची। टीम द्वारा कार्रवाई करने के दौरान की प्रतिवादी पक्ष के करण सिंह गुर्जर ने अपने ऊपर डीजल डालकर आग लगा ली। इस दौरान वह गंभीर रूप से झुलस गया। गंभीर हालत में उसे इलाज के लिए सामान्य अस्पताल में भर्ती कराया। हालत गंभीर होने पर जयपुर रैफर कर दिया।
इस गांव में 15 बीघा सरकारी जमीन पंचायत ने कन्हैया लाल को अलॉट की। लेकिन उस जमीन पर गांव के मंतूराम का कब्जा था। कन्हैयालाल कई बार कब्जा लेने के लिए पहुंचा। लेकिन मंगतूराम ने उसे कब्जा नहीं लेने दिया। यह मामला न्यायालय में पहुंचा। न्यायालय में कई साल मामला चला। पक्ष व विपक्ष की दलील न्यायालय ने सुनी। इसके बाद न्यायालय ने कन्हैया लाल के पक्ष में फैसला दे दिया। न्यायालय ने पुलिस व प्रशासन को जमीन से अतिक्रमण हटवाने के आदेश दिए। सोमवार को मालाखेड़ा एसडीएम व मालाखेड़ा थाने की पुलिस जमीन से अतिक्रमण हटवाने पहुंची। इसके विरोध में मंतूराम के बेटे करण सिंह गुर्जर ने खुद पर डीजल डालकर खुद को आग लगा ली। यह देख पुलिस व प्रशासन की टीम में हडक़ंप मच गया। तुरंत कपड़ा डालकर व मिट्टी डालकर उसके शरीर पर लगी आग बुझाई गई।
आग लगने से करणसिंह 60 प्रतिशत से ज्यादा जल गया। इलाज के लिए प्रशासनिक टीम ने उसे सामान्य अस्पताल में भर्ती कराया। डॉक्टरों की टीम ने उसका इलाज किया। मामले की सूचना मिलने के बाद पुलिस अधीक्षक तेजस्विनी गौतम एसडीएम एडीएम सिटी सहित सभी प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचे गंभीर रूप से झुलसे करण सिंह को इलाज के लिए जयपुर रेफर किया गया है। पुलिस की टीम व प्रशासन की देखरेख में उसे जयपुर शिफ्ट किया गया है। करण सिंह की हालत गंभीर बनी हुई है। वहीं इस घटना के बाद से आसपास क्षेत्र में तनाव का माहौल है। पुलिस ने कहा कि मामले में जांच पड़ताल की जा रही है। प्रशासन की टीम घायल का बेहतर इलाज करने में लगी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *