Grain ATM: लखनऊ, वाराणसी और गोरखपुर में राशन कार्ड धारकों को एटीएम से मिल रहा अनाज

Spread the love

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में अब राशन का अनाज भी एटीएम से मिल रहा है। इसके लिए लखनऊ के जानकीपुरम में ग्रेन एटीएम लगाया गया है। राजधानी लखनऊ के जानकीपुरम इलाके में राशन लेने के लिए लंबी कतार में लगना अब बीते दिनों की बात हो गई है। यहां उचित मूल्य की दुकान पर स्थापित अनूठे अनाज एटीएम (ग्रेन एटीएम) से गेहूं और चावल मिलने में मात्र 30 सेकेंड का समय लगता है। एटीएम से दुकानदार और कार्डधारक के बहुमूल्य समय की बचत होती है। उत्तर लखनऊ के जानकीपुरम इलाके में 15 मार्च को अनाज एटीएम स्थापित किया गया था और अब तक इससे लगभग 150 राशन कार्ड धारकों को अनाज (चावल और गेहूं) वितरित किया जा चुका है।
लखनऊ में जिस दुकान पर यह एटीएम लगाया गया है, उस दुकान के राशन डीलर (उचित मूल्य की दुकान के मालिक) पंकज गिरी ने बतयाा कि सरकार ने यह अनाज एटीएम प्रदान किया और इसने इसी माह से काम शुरू किया है। इससे पहले कार्ड धारक को अनाज देने में लगभग 2-3 मिनट का समय लगता था, लेकिन अब 30 सेकंड में आपूर्ति हो रही है। इसके माध्यम से अब तक 100-150 राशन कार्ड धारकों को अनाज वितरित किया जा चुका है।

कम तौल की शिकायतों से मिलेगा छुटकारा

इस एटीएम के माध्यम से वितरित किए जा रहे खाद्यान्नों में कम तौल की कोई गुंजाइश नहीं है। प्रदेश के खाद्य और नागरिक आपूर्ति राज्य मंत्री सतीश शर्मा ने बताया कि फिलहाल देश में ऐसे सात अनाज एटीएम काम कर रहे हैं और इनमें से तीन उत्तर प्रदेश के लखनऊ, वाराणसी और गोरखपुर में स्थापित किए गए हैं। शर्मा ने कहा कि राशन कार्ड धारक को उचित मूल्य की दुकान पर ईपीओएस मशीन पर अपना अंगूठा लगाने के बाद तीन किलो चावल और दो किलोग्राम गेहूं मिलेगा। शर्मा ने एटीएम की सराहना करते हुए कहा कि यह मशीन निश्चित रूप से पहले से प्रचलित घटतौली (कम तौल) पर अकुश लगाएगी और इससे पारदर्शिता आएगी। इससे राशनकार्ड धारक को उसका वाजिब हक मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *