नौकरियों में इंटरव्यू समाप्त करने का मामला : टालमटोल का रवैया अपना रही सरकार और आरपीएसी

Spread the love

जयपुर, 13 जनवरी। राजस्थान में सरकारी नौकरियों में इंटरव्यू समाप्त करने की प्रक्रिया लगातार टलती जा रही है। सरकार व एजेंसियां दोनों ही एक-दूसरे पर इसकी जिम्मेदारी डाल रही हैं। भर्तियों से इंटरव्यू खत्म करने के सवाल पर राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) ने कहा कि सरकारी नौकरियों में इंटरव्यू समाप्त करने का अधिकार शासन को है।
राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा ली गई आरएएस परीक्षा 2018 के इंटरव्यू में भ्रष्टाचार तथा भाई भतीजावाद आदि को लेकर सवाल खड़े किए गए थे। इसी के चलते प्रदेश भर में बेरोजगार, भर्तियों में इंटरव्यू प्रक्रिया समाप्त करने की मांग करने लगे। बेरोजगारों की इस मांग को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत तक भी पहुंचाया गया। इसके बाद सीएमओ बेरोजगारों की इस शिकायत को कार्मिक विभाग के माध्यम से राजस्थान लोक सेवा आयोग तक पहुंचा दिया।

इस संबंध में राजस्थान बेरोजगार एकीकृत संघ के प्रदेश अध्यक्ष उपेन यादव का कहना है कि नौकरियों में इंटरव्यू समाप्त करने का मामला सीएम तक पहुंचा था। सीएमओ ने इस मामले को कार्मिक विभाग को और कार्मिक विभाग ने आरपीएससी को पहुंचा दिया। ऐसा लगता है कि इंटरव्यू खत्म करने की मंशा सरकार व भर्ती एजेंसी दोनों की ही नहीं है।

आरएएस सहित विभिन्न भर्तियों में होने हैं इंटरव्यू
आरपीएससी द्वारा आयोजित आरएएस-2021 के 988 पदों के साथ ही विभिन्न भर्तियों में इंटरव्यू आयोजित किए जाएंगे। आरएएस 2021 की मुख्य परीक्षा अगले महीने की 25 व 26 तारीख को होगी। इस परीक्षा के परिणाम के बाद आयोग इंटरव्यू आयोजित करेगा।

भर्तियां मेरिट के आधार पर नहीं होनी चाहिए
इस संबंध में राजस्थान बेरोजगार एकीकृत महासंघ ने एक अभ्यावेदन मुख्यमंत्री शासन सचिवालय, जयपुर को भेजा है। इसमें प्रमुख रूप से ये मांगें उठाई गईं हैं- राजस्थान सरकार की नौकरियों में इंटरव्यू समाप्त करने या न्यूनतम अंकों का प्रावधान किया जाए। सभी भर्तियों के लिए परीक्षाएं आयोजित की जाएं ना कि वे मेरिट बेस हों। अध्ययनरत अभ्यर्थियों को चयन प्रक्रिया में भी शामिल किया जाए।

आरपीएससी तय नहीं करता सेवा नियम
आयोग के उपसचिव महेश चंद मीणा ने कार्मिक विभाग के संयुक्त शासन सचिव को भेजे जवाब में लिखा है कि किसी भी पद के लिए भर्ती संबंधित सेवा नियमों के अनुसार ही की जाती है। सेवा नियमों में संशोधन का कार्य शासन का है।

इन पदों पर इंटरव्यू बाकी

859 एसआई भर्ती-2021
204 एसीएफ एंड फॉरेस्ट रेंज ऑफिसर ग्रेड-ढ्ढ-2018
918 असिस्टेंट प्रोफेसर-2020
21 असिस्टेंट एग्री. ऑफिसर-2021

About newsray24

Check Also

लायंस क्लब के शिविर में 280 रोगियों की नेत्र जांच

Spread the love मदनगंज किशनगढ़. लायन्स क्लब किशनगढ़ क्लासिक के तत्वावधान में जिला अंधता निवारण …

Leave a Reply

Your email address will not be published.