Third grade Teachers: तबादलों से बैन खुलने की आज मिल सकती है खुशखबरी

Spread the love

जयपुर। राजस्थान में पिछले 7 साल से ट्रांसफर का इंतजार कर रहे ग्रेड थर्ड टीचर्स के जुलाई तक ट्रांसफर होने की संभावना है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में 12 अप्रेल को होने वाली कैबिनेट बैठक में नई ट्रांसफर पॉलिसी पर चर्चा की जाएगी। शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला के अनुसार ट्रांसफर पॉलिसी तैयार कर कार्मिक विभाग को भेजी जा चुकी है। पॉलिसी पर कुछ आपत्ति आई थी, उनमें भी संशोधन कर दिया गया है। अब मुख्यमंत्री से स्वीकृति मिलते ही थर्ड ग्रेड टीचर्स के तबादलों से लंबे इंतजार के बाद बैन हट जाएगा। शिक्षामंत्री का कहना है कि नई ट्रांसफर पॉलिसी के अनुसार तबादलों के शुरुआती फेज में शारीरिक रूप से हैंडीकैप और महिलाओं को प्राथमिकता दी जाएगी। इसके बाद टीचर्स की समस्याओं और सहूलियत को ध्यान रखते हुए तबादले किए जाएंगे।

12 सालों में 2 बार हुए थर्ड ग्रेड के तबादले

राजस्थान में ग्रेड थर्ड टीचर्स के transfer पिछले 12 साल में सिर्फ दो बार हुए हैं। वर्ष 2010 में कांग्रेस सरकार ने थर्ड ग्रेड टीचर्स के तबादले किए थे। इसके बाद वर्ष 2018 में बीजेपी सरकार ने Third grade Teachers के तबादले किए थे। इसके बाद राजस्थान में पिछले अगस्त 2022 में शाला दर्पण पर टीचर्स से ट्रांसफर के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे गए थे। इसमें प्रदेश के 2.25 लाख टीचर्स में से 85 हजार ने अपने गृह जिले में आने के लिए आवेदन किया था। वहीं, ट्रांसफर पॉलिसी में फिर से बदलाव की तैयारी शुरू कर रहे शिक्षा विभाग के खिलाफ अब Third grade Teachers ने आंदोलन की तैयारी शुरू कर दी है।
बुधवार को 11.45 बजे सीएमआर में कैबिनेट बैठक होगी। इसके साथ ही दोपहर 12.30 बजे मंत्रिपरिषद की भी बैठक होगी। इसमें मुख्य तौर पर 24 अप्रेल से शुरू होने वाले महंगाई राहत शिविरों के कार्यक्रम और पूरे प्रारूप का अनुमोदन होगा। इसमें मंत्रियों की भूमिका और जिम्मेदारी तय हो सकती है। इसी में Third grade Teachers के तबादलों को लेकर भी चर्चा किए जाने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *