जयपुर एयरपोर्ट पर दो करोड़ दस लाख से अधिक का सोना पकड़ा

Spread the love

3751 ग्राम है पकड़े गए सोने का वजन

दो यात्रियों से हुई अलग-अलग बरामद

जयपुर।

जयपुर. जयपुर एयरपोर्ट पर बुधवार व गुरुवार को दो अलग-अलग कार्रवाई में देश में अवैध रूप से लाया जा रहा 3,751 ग्राम सोना पकड़ा है। कस्टम्स के अधिकारिक मूल्यांकनकर्ता के अनुसार पकड़े गए सोने का मूल्य दो करोड़ 09 लाख 68 हजार 90 रुपए होने का आंकलन किया है। कस्टम्स ने सोना जब्त कर एक विमान यात्री को गिरफ्तार भी किया है।
जयपुर कस्टम्स की ओर से बताया गया कि बुधवार को दुबई से रात करीब 11 बजे जयपुर पहुंची एयर इण्डिया एक्सप्रेस की उड़ान संख्या आईएक्स 196 में सवार एक विमान यात्री के बैगेज की जांच की तो उसमें रखें वूफर स्पीकर्स पर कस्टम्स अधिकारियों को संदेह हुआ। इस स्पीकर में विमान यात्री 3497 ग्राम सोना छिपाकर ला रहा था, जिसका अनुमानित मूल्य एक करोड़ 95 लाख 48 हजार 230 रुपए आंका गया है। कस्टम्स अधिकारियों ने इस विमान यात्री को गिरफ्तार कर अदालत में पेश किया, जहां से उसे जेल भेज दिया गया।
इसी तरह गुरुवार सुबह करीब 8.30 बजे दुबई से ही जयपुर पहुंची स्पाइस जेट की उड़ान संख्या एसजी 58 में सवार एक विमान यात्री के जूतों में छिपाकर लाए जा रहे 254 ग्राम सोने की भी कस्टम्स अधिकारियों ने बरामदगी की। यह सोना बिस्कुट के आकार में लाया जा रहा था। इस पकड़े गए सोने का मूल्य 14 लाख 19 हजार 860 रुपए आंका गया है। कस्टम्स अधिकारियों ने दोनों विमान यात्रियों से बरामद सोने को जब्त कर कस्टम्स कानून में आगे जांच शुरू की है। दोनों कार्रवाइयों में बरामद सोने का कुल वजन 3751 ग्राम व मूल्य दो करोड़ 09 लाख 68 हजार 90 रुपए होने का आंकलन किया गया है। इस कार्रवाई को अधिकारियों ने उपायुक्त नीलिमा खोरवाल के नेतृत्व में अंजाम दिया। कस्टम्स आयुक्त सुग्रीव मीना ने कार्रवाई की पुष्टि की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.